Dainik Athah

विदेश दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वीडियो संदेश व यूपी में निवेश के अवसरों का किया जाएगा प्रस्तुतिकरण

मंत्री जयवीर सिंह एवं आशीष पटेल विदेशों से निवेश जुटाने के लिए 10 से कोरिया एवं जापान के दौरे पर रहेंगे

मंत्रीगण विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियो से भी मुलाकात एवं बैठक करेंगे

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के जरिए विदेशों से निवेश जुटाने के लिए योगी सरकार ने कार्यक्रम तय कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए प्रदेश सरकार के मंत्री विभिन्न देशों के दौरे पर जा रहे है।
इसी क्रम में प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह तथा प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा उपभोक्ता संरक्षण एवं बाटमाप मंत्री आशीष पटेल उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने हेतु 10 से 18 दिसम्बर तक कोरिया एवं जापान के दौरे पर रहेंगे। मंत्रीगण विदेश दौरे पर रहकर रोड शो कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्यमंत्री उतर प्रदेश का वीडियो संदेश एवं यूपी में निवेश के अवसरों का प्रस्तुतिकरण करेंगे एवं कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। मंत्रीगण विदेश दौरे के दौरान विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियो से भी मुलाकात एवं बैठक करेंगे।

मंत्रीगण 10 से 13 दिसंबर तक कोरिया में तथा 17 से 18 दिसंबर तक जापान में रहेंगे। कोरिया के दौरे के दौरान केएनडी, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक आदि कंपनियों के प्रतिनिधियो से मुलाकात करेंगे। इसी तरह जापान के दौरे के दौरान मित्सुई, हौंडा आदि एवं कपड़ा सेक्टर की कंपनियों से मुलाकात करेंगे। 10 फरवरी 2023 को यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन के दृष्टिगत देश-विदेश के निवेशको को उत्तर प्रदेश में निवेश की अपार सम्भावनाओं से अवगत कराये जाने के उद्देश्य से साथ में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमित मोहन प्रसाद भी रहेंगे।

11 संरक्षित स्मारकों/ पुरास्थलों को असंरक्षित करने का निर्णय: जयवीर सिंह

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने गुरुवार को देर शाम उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व परामर्शदात्री समिति की बैठक की। बैठक में उन्होंने 26 जुलाई, 2022 की बैठक के कार्यवृत्त की अनुपालन आख्या की जानकारी ली एवं उप्र राज्य पुरातत्व निदेशालय एवं इसकी अधीनस्थ क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई, आगरा, झांसी, गोरखपुर एवं प्रयागराज द्वारा सर्वेक्षित 43 स्मारकों/ पुरास्थलों को सरंक्षित करने के निर्देश दिये।
सिंह ने कहा कि समिति द्वारा 11 संरक्षित स्मारकों/ पुरास्थलों को असंरक्षित करने हेतु निर्णय लिया गया, जिसमे 10 स्मारकों/ पुरास्थलों को पर्यटन विभाग द्वारा पीपीपी मॉडल पर विकसित करने अथवा हेरिटेज होटल बनाये जाने के लिए असंरक्षित घोषित किया गया है। प्रदेश में संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के किलों, गढ़ियों, महलों और कोठियों की सूची बनाकर उनको पीपीपी मॉडल पर विकसित करने, अधिक से अधिक ऐतिहासिक स्मारकों/ स्थलों, मंदिरों को संरक्षित करने, आवश्यकतानुसार संरक्षित स्मारकों से सम्बन्धित भूमि के मुआवजा हेतु प्रस्ताव तैयार करने, उप्र के 75 जिलों में जैन एवं बौद्ध मंदिरों एवं स्थलों की सूची तैयार करने एवं गुरूगोरखनाथ का जायस से सम्बन्ध ज्ञात करने हेतु गहन सर्वेक्षण का निर्देश भी दिया।
बैठक में उपस्थित सदस्यों ने लांग एवं शार्ट टर्म पुरातात्विक कोर्स चलाये जाने एवं इंटर्न के माध्यम से पुरातात्विक सर्वे की अनुशंसा की जिस पर विचार करने का आश्वासन दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *