Dainik Athah

उप चुनाव के दृष्टिगत रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में आगामी विधानसभा

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
भारत निर्वाचन आयोग के निदेर्शों के तहत आगामी विधानसभा उप-निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय लखनऊ के सभा कक्ष में प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने की, जिसमें 10 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अहम पहलुओं पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रिणवा ने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि उप-निर्वाचन का सुचारू और सफल आयोजन सुनिश्चित करना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है, इसके लिए सभी अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी सतर्कता और निष्पक्षता से करना होगा। विधानसभा उप-निर्वाचन-2024 के तहत मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कुन्दरकी (मुरादाबाद), गाजियाबाद (गाजियाबाद), खैर (अ.जा.) (अलीगढ़), करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर नगर), फूलपुर (प्रयागराज), मिल्कीपुर (अ.जा.) (अयोध्या), कटेहरी (अम्बेडकरनगर) तथा मझवां (मिजार्पुर) निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव संभावित हैं।

प्रशिक्षण सत्र में अधिकारियों को नामांकन, दस्तावेजों की जांच, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएमएस (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन आॅफ पोस्टल बैलट सिस्टम), मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन, मतगणना के बारे में व्यापक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण सत्र के अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र का भी आयोजन किया गया, जिसमें रिटर्निंग अधिकारियों ने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *