Dainik Athah

जिले के 24 और गांवों को सरकार की पाइप पेयजल योजना का मिलेगा लाभ

– जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के अध्यक्षता में आयोजित जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में डीपीआर की गई स्वीकृत
– निमार्णाधीन सभी पाईप पेयजल योजनाओं का गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय अवधि के भीतर कार्य पूर्ण करने के डीएम ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार के जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की 24 और ग्राम पंचायतों को पाइप पेयजल योजना का लाभ मिलने जा रहा है।
सोमवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक में 24 और पेयजल योजनाओं की डीपीआर स्वीकृत करते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। जिन ग्रामों में यह योजना निर्मित होगी उसमें भोजपुर ब्लॉक के ग्राम भड़जन, पलौता, सारा, कनकपुर, रजापुर ब्लॉक के मसौता, सादात नगर इकला, रघुनाथपुर, भिक्कनपुर, कनौजा, जलालाबाद, इनायतपुर, दीनानाथपुर पूठी निगरावटी, निडोरी, काजमपुर, शमशेर एवं नगला फिरोज मोहनपुर, लोनी ब्लाक के अंतर्गत कोतवाल पुर एवं मुरादनगर ब्लाक के अंतर्गत जलालपुर, रघुनाथपुर, खरजीवनपुर खिमावती, कुम्हैड़ा, अमीरपुर गढ़ी, खोराजपुर एवं बिहंग गांवों में पाइप पेयजल योजना निर्मित की जाएंगी जिससे ग्रामीण जनता को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा।


जिलाधिकारी ने गहन समीक्षा करते हुए पाया कि जिले में 197 आबाद ग्राम सभाएं स्थापित है जिसके सापेक्ष 42 ग्रामों में पाइप पेय योजनाएं पहले से ही बनी हुई हैं जिसमें वर्तमान में 41 पेयजल योजनाएं सुचारू रूप से संचालित हो रही हैं। उन्होंने अवशेष एक पाइप पेयजल योजनाओं को तत्काल प्रभाव से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष 30 पाइप पेयजल पूर्व में ही स्वीकृत हो चुकी हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण वासियों को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पाइप पेयजल योजना संचालित की जा रही हैं। उन्होंने जल निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन पाइप पेयजल योजनाओं में वर्तमान में कार्य चल रहा है सभी कार्यों को निर्धारित समय अवधि के भीतर पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि ग्रामीण जनता को उत्तर प्रदेश सरकार के जल जीवन मिशन कार्यक्रम का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।


जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने स्पष्ट करते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। अत: विभागीय अधिकारियों के द्वारा पूर्ण पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुए पाइप पेयजल योजना के संचालित कार्यों को पूर्ण कराया जाए। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार के द्वारा स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जो हैंडपंप स्थापित किए गए हैं उन्हें निरंतर स्तर पर संचालित रखने की कार्यवाही संबंधित ग्राम सभाओं के द्वारा सुनिश्चित की जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को सरकार की मंशा के अनुरूप स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखने के उद्देश्य से निरंतर स्तर पर स्वच्छता के लिए विशेष कार्यक्रम संचालित करने के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, जिला विकास अधिकारी बीसी त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता जल निगम तथा अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *