Dainik Athah

अब राशन की दुकानों पर भी किया जा सकेगा Electricity Bill जमा

अथाह संवाददाता, मेरठ बिजली ऑफिस के बाहर लगी भीड़ की वजह से लोग को Electricity bill जमा करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिस कारण लोगों को बिना मतलब के जुर्माना भी अदा करना पड़ता है। हालाकि बिजली के बिल को ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है। लेकिन अब भी कुच्छ अगले के पास ऑनलाइन बिल जमा करने का साधन नहीं है। जिसको देखते हुए यूपी में बिजली के बिलों का भुगतान अब अपने नजदीकी स्थित राशन की दुकानों पर भी किया जा सकेगा।

ईन शहर से होगी शुरुआत

फिलहाल ये शुरुआत प्रायोगिक होगी और सफल होने पर इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इस योजना का प्रयोग सबसे पहले मेरठ से शुरू होने जा रही है। मेरठ के जिला आपूर्ति अधिकारी (District Supply Officer) नीरज सिंह ने बताया कि राशन की दुकानों पर बिजली का बिल (Electricity bill) जमा करने की सुविधा शुरू की जा रही है। यह सुविधा अगले महीने नवंबर से शुरू होगी। इसके लिए आपूर्ति विभाग ने एक प्लान तैयार किया है। लोगों का बिजली बिल जमा करने के लिए आपूर्ति विभाग राशन दुकानदारों (ration shops) को पीओएस मशीन (POS machine) मुहैया कराएगा।

पीओएस मशीन में डाला जाएगा सॉफ्टवेयर

electric bill

राशन दुकानदारों को पीओएस मशीन मुहैया कराई जाएगी। मशीन में एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जाएगा जिससे उसमें बिजली का बिल (Electricity bill) जमा करने वाले उपभोक्ताओं के नाम, पता, धनराशि, कनेक्शन नंबर आदि सब जानकारी दर्ज करने के फंक्शन होंगे। नीरज सिंह ने बताया कि इस नई सर्विस ने उपभोक्ता और राशन डीलर, दोनों को ही फायदा होगा।

राशन डीलरों की आमदनी बड़ जाएगी

electric bill

प्रत्येक बिल जमा करने पर डीलरों को 16 रुपये कमीशन मिलेंगे। राशन डीलर द्वारा जमा किए जाने वाले बिजली के बिल (Electricity bill) की राशि के बदले अपने ई-वॉलेट में उतनी या उससे अधिक राशि जमा करनी होगी। ई- वॉलेट को बिल जमा करने से पहले रिचार्ज कराना होगा। इसके लिए राशन डीलरों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *