Dainik Athah

बढ़ाया जाए दलहन, तिलहन, सब्जी एवं मिलेट्स की फसलों का क्षेत्रफल बढ़ाया जाए: इन्द्र विक्रम सिंह

भूमि का मूल्यांकन करते हुए मिलेट्स फसलों का क्षेत्रफल बढ़ाया जाएं:  अभिनव गोपाल

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
महात्मा गांधी सभागार, में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में वर्ष 2024-25 हेतु कृषि निदेशालय से प्राप्त कार्ययोजना में दिये गए सम्बन्धित विभागों को ऑवटन तथा मिलेट्स पुनरोद्वार कार्यक्रम की गाइडलाईन में दिये गए निर्देशों के क्रम में मिलेट्स की वार्षिक कार्ययोजना की बैठक आहूत हुर्ह।

बैठक के दौरान राम जतन मिश्र उप कृषि निदेशक ने आत्मा योजनान्तर्गत कराये गए कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। वित्तीय वर्ष 2024-25 में कृषि विभाग एवं सहयोगी विभागों को ऑवटित किये गए लक्ष्यों के सम्बन्ध में अवगत कराया तथा उ०प्र० मिलेट्स पुनरूोद्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत वर्ष 2024-25 में कराये जाने वाले कार्यों की जानकारी भी दी गई।मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल द्वारा निर्देशित किया गया कि कृषक भ्रमण एवं कृषक प्रशिक्षण में छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर कृषकों को प्रशिक्षण एवं भ्रमण के लिए भेजा जाए, तदोपरान्त उन कृषकों से प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त जानकारियों का कितना अपनाया गया है, के सम्बन्ध में फीडबैक भी प्राप्त किया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि क्षेत्रों की मिट्टी का जायजा लेते हुए किसानों को अवगत कराया जाए कि वहां कम से कम पानी में अधिक से अधिक मुआवजे वाली कौन—कौन सी फसले उगाई जा सकती हैं उसकी जानकारी दी जाएं। अनुरूप क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुसार खेती करने की आवश्कता हैं।जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा उपस्थित जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि दलहन, तिलहन, सब्जी एवं मिलेट्स की फसलों का क्षेत्रफल बढ़ाया जाए, जिन ग्राम पंचायतों की उत्पादकता कम है का कारण भी पता लगाते हुए तथा आगामी मौसम में उन ग्राम पंचायत में कृषि की नवीनतम तकनीकी का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराकर उत्पादन में वृद्धि की जाए। कहा कि कृषक रतिराम विकास खण्ड लोनी से हुई वार्ता के क्रम में भूमि का मूल्यांकन करते हुए मिलेट्स फसलों का क्षेत्रफल बढ़ाया जाना सम्भव है।बैठक के दौरान मुख्य रूप से जिला जिला विकास अधिकारी प्रज्ञा श्रीवास्तवा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.एसपी पाण्डेय, विद्यालय निरीक्षक, उद्यान अधिकारी, पीपीओ, जिला सूचना अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण/किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *