Dainik Athah

यात्रियों के यात्रा अनुभव बेहतर बनाने के लिए यात्री संतुष्टि सर्वेक्षण किया आरंभ

  • एनसीआरटीसी ने नमो भारत


अथाह संवाददाता, गाजियाबाद। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों मे यात्रा कर रहे यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एनसीआरटीसी ने नमो भारत यात्री संतुष्टि सर्वेक्षण 2024 शुरू किया है, जो 15 जून तक चलेगा।
इस व्यापक सर्वेक्षण का उद्देश्य नमो भारत ट्रेन के संचालन के संबंध मे तथा आरआरटीएस स्टेशनों और समग्र यात्रा अनुभवों के विभिन्न पहलुओं के बारे में यात्रियों से बहुमूल्य अंतर्दृष्टि एकत्र करना है। इस सर्वेक्षण के माध्यम से यात्रियों से प्रतिक्रिया और सुझाव मांगकर, एनसीआरटीसी का लक्ष्य ग्राहक-केन्द्रित मूल्यों को रखांकित करते हुए अपनी सेवा की गुणवत्ता को और आगे बढ़ाना है।
नमो भारत ट्रेनों में परिचालन के आरंभ होने से अब तक दस लाख से अधिक यात्री यात्रा कर चुके हैं। अब आरआरटीएस नेटवर्क 34 किलोमीटर से आगे भी संचालन विस्तार के लिए तैयार है। यह सर्वेक्षण इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यात्रियों की अपेक्षा भी समझी जा सकेगी।

यह सर्वेक्षण यात्रियों को नमो भारत ट्रेन सेवाओं से संबंधित कई आवश्यक पहलुओं पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करने के लिए आमंत्रित करता है। इसमें सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच, ट्रेन संचालन की आवृत्ति और प्रथम और अंतिम लास्ट माइल कनेक्टिविटी की प्रभावशीलता का मूल्यांकन शामिल है। इसके अतिरिक्त, यात्री यात्रा की सुविधा, टिकटिंग प्रक्रियाओं की दक्षता और लिफ्टों और एक्सेलेटर की पहुंच के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के अच्छे या खराब अनुभवों, आदि की बारे मे भी बता सकते हैं।
कर्मचारियों का व्यवहार, शिकायत समाधान तंत्र की प्रभावशीलता और ट्रेनों और स्टेशनों की सफाई भी फोकस के क्षेत्र हैं। यात्रियों को सुरक्षा उपायों की पर्याप्तता का आकलन करने, पर्यावरणीय प्रभाव पर विचार करने और अंतत: नमो भारत ट्रेन सेवाओं के साथ अपनी समग्र संतुष्टि साझा करने, सेवा की गुणवत्ता और यात्री अनुभव को बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों के बारे मे भी यात्री बता सकते हैं।
यात्री नीचे दिए गए लिंक से सर्वेक्षण तक पहुंच सकते हैं।

(https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdExG4O3bl_kHoeO2xDfhH1tciE63VVhQ01HnycYDSeLdWTlw/viewform) सर्वेक्षण को आरआरटीएस कनेक्ट ऐप (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncrtc&hl=en_US) और आरआरटीएस वेबसाइट (https://www.rrts.co) से भी एक्सेस किया जा सकता है। इन/वेब/डैशबोर्ड/होम)।
यह सर्वेक्षण फॉर्म अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

वर्तमान में, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद और मोदी नगर उत्तर के बीच 34 किमी का खंड, जिसमें आठ स्टेशन शामिल हैं, अर्थात साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर दक्षिण और मोदीनगर उत्तर स्टेशन यात्रियों के लिए परिचालित है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के शेष हिस्सों पर भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है और एनसीआरटीसी जून 2025 की अनुमानित परिचालन समय सीमा के भीतर ही सम्पूर्ण कॉरिडॉर को परिचालित हेतु प्रयासरत है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *