Dainik Athah

Green Man पर्यावरण प्रहरी विजयपाल बघेल के नाम से जारी हुआ डाक टिकट

गाजियाबाद। महानगर के पर्यावरण Green Man के नाम से प्रसिद्ध विजयपाल बघेल के नाम से केंद्र सरकार ने 5 रुपये का डाक टिकट जारी किया है। यह टिकट मुंबई से जारी किया गया है।

Green Man के नाम से प्रसिद्ध विजयपाल बघेल

विजयपाल बघेल के नाम से डाक टिकट जारी होने से गाजियाबाद का भी नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। मालूम हो कि विजयपाल बघेल जनपद के पहले पर्यावरण प्रहरी है जिनके नाम से डाक टिकट जारी किया गया है।

ग्रीन मैन(Green Man) के रूप में पहचान बनाने वाले विजयपाल 20 साल से पर्यावरण संरक्षण के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। वृक्षों को प्रकृति का आधार मानते हुए मिशन सवा सौ करोड़ के तहत प्रत्येक व्यक्ति से एक पौधा लगाने की अपील कर रहे हैं।

हाल ही में उन्होंने हजारों किलोमीटर की पैदल यात्रा की। वर्ल्ड पार्लियामेंट के सदस्य डॉ सुधीर पारिख की संस्तुति पर भारतीय डाक विभाग ने मुंबई में शुक्रवार को उनके नाम पर 500 पैसे यानी ₹5 वाला डाक टिकट जारी किया। जिसका आईडी नंबर 2019734 है।

गोविंदपुरम निवासी विजयपाल बघेल स्कूली बच्चों को पौधा लगाने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं । हरिद्वार में कल्पवृक्ष वन बनाने में जुटे हुए है। कल्पवृक्ष वन इस बार कुंभ मेले का आकर्षण रहेगा । वर्ष 1993 में पर्यावरण वाहिनी के सदस्य रहते हुए उन्होंने 1996 में मेरा वृक्ष योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया ।

वर्ष 1998 में झपटो आंदोलन पॉलिथीन उन्मूलन अभियान की शुरुआत की। साल 2001 में ऑपरेशन ग्रीन अभियान का नेतृत्व किया। वर्ष 2004 में ग्लोबल ग्रीन मिशन शुरू किया उन्हें अब तक कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। विजयपाल बघेल के नाम से डाक टिकट जारी होने से उन्हें तो खुशी है ही गाजियाबाद के पर्यावरण प्रेमियों को भी विशेष खुशी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *