Dainik Athah

Automobile Industries के लिए शानदार रहा अगस्त

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। Automobile Industries ने अगस्त में बिक्री के आंकड़े पेश कर दिए हैं। इन आकड़ो को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि Automobile Industries में न तो कोरोना महामारी से कुछ असर हुआ और न ही आर्थिक मंदी का सामना करना पडा ।

अगर अच्छे नतीजे की बात करे तो टाटा मोटर्स ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं। अगर अन्य कंपनियों बात करे तो मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स ने भी बिक्री के मामले अच्छा प्रदर्शन करके सबको चौंका दिया है।

जबकि अन्य व्यापारिक क्षेत्रों जैसे स्टील सेक्टर, सर्विस सेक्टर, अन्य सेक्टर कोरोना और आर्थिक मंदी के चलते दयनीय स्तिथि में पहुंच चुके है। भारत की अर्थव्यवस्ता भी बुरे दौर से गुजर रही है और वर्तमान में जीडीपी दर गिरकर -23.9% तक आ पहुंची है ।

वही अगर हम ऑटो सेक्टर की बात करे तो इसमें कंपनियों की बिक्री में बहुत बड़ा मुनाफ़ा हुआ है। क्योंकि Automobile Industries में न तो कोरोना संकट के कुछ असर हुआ और न ही आर्थिक मंदी की से किसी तरह की परेशानी का सामना करना पडा ।

अगस्त में टाटा मोटर्स ने बिक्री के मामले में जबरदस्त नतीजे पेश किए हैं। घरेलू बाजार में गाड़ियों की बिक्री बात करे तो टाटा ने 154 फीसदी की बढ़ोतरी हासिल की है। कंपनी ने इस बार अगस्त में कुल 18,583 कारें बेची हैं।। अगर पिछले महीने की बात करे तो जुलाई महीने में कंपनी ने 15,012 कारें बेची थीं।

Varanasi

घरेलू बाजार में हुंडई की बिक्री की बात करे तो कंपनी ने करीब 20 फीसदी का मुनाफा दर्ज किया गया, अगस्त 2020 में हुंडई मोटर इंडिया ने 25609 यूनिट्स बेची और निर्यात की। घरेलू बाजार की बात करे तो हुंडई ने कुल 45,809 यूनिट की बिक्री हासिल की।

Hyundai Elantra का N Line वर्जन कंपनी ने किया पेश देखें फीचर्स और इंजन की डिटेल

इससे पहले पिछले साल अगस्त महीने में हुंडई ने घरेलू बाजार में 38,205 कारें बेची थीं। परन्तु निर्यात में कंपनी को झटका लगा है, जबकि पिछले महीने की बात करे तो कंपनी ने सिर्फ 6,800 यूनिट्स का ही निर्यात किया।

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी बिक्री की बात करें तो अगस्त में 17.1 फीसदी बढ़कर 1,24,624 इकाई पर पहुंच गई.इस साल पहले महीने में कंपनी ने 1,06,413 वाहन बेचे थे। जबकि अगस्त में घरेलू मार्केट में मारुति की कार बिक्री 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,16,704 इकाई पर पहुंच गई थी।

एमजी मोटर्स की बिक्री के बारे में बात करे तो अगस्त में 41.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, और 2,851 इकाई पर पहुंच गई। एमजी मोटर इंडिया के मुताबित हाली में पेश हुई हेक्टर प्लस को यात्रा पर अंकुशों में ढील के बाद गुड रिव्यू मिल रहा है। अगर इलेक्ट्रिक वाहन की बात करेतो इस क्षेत्र भी आगे बढ़ रही है। कंपनी हेक्टर के पेंडिंग पढ़े पुराने ऑर्डरों को अब पूरा करते जा रही ह।

Kia Motors के हवाले से बताया गया कि उसने अगस्त महीने में पिछले साल की तुलना में 74 फीसदी ज्यादा गाड़ियां बेची हैं। अगस्त 2020 में किआ की भारत में कुल 10,853 कारें बिकी हैं।  

Renault की सैल की बात करे तो कंपनी ने पहले के मुताबित इस बार 41 अंक की हाइट देखने को मिला है। अगस्त की बात करे तो कंपनी ने कुल 8,060 कारें सैल करी थी।

ऑटो सेक्टर की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अगस्त में कुल सैल में 16 फीसदी की गिरावट दर्ज की है. कंपनी ने अगस्त में कुल 30,426 इकाई सेल की थीं।

वहीं घरेलू बाजार में बिक्री के मामले में महिंद्रा को 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की और यूनिट की सैल 29,257 इकाई रह गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *