Dainik Athah

TVS मोटर करने जा रही है स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट में बड़ा निवेश

भारत की 2 विलर निर्माता कंपनी TVS ने अपनी इलैक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट पर 30 करोड के निवेश का ऐलान किया है।

TVS मोटर करने जारही स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट में बड़ा निवेश

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत की 2 विलर निर्माता कंपनी TVS ने इलैक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट पर रु 30 करोड़ निवेश करने कि घोसना करी है। ये नवीन फंडिंग है और इसे सीरीज़ बी नाम दिया गया है। TVS ने 2017 में 5 करोड़ रुपए निवेश करके अल्ट्रावॉयलेट के 14.87 प्रतिशत खरीद लिए थे, ईवी स्टार्ट-अप ने 2015 में अपना कार्य प्रारंभ किया था।

अल्ट्रावॉयलेट ने नवंबर 2019 में F77 इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उत्पादन से पहले वाला वर्जन पेश किया था। अब कंपनी F77 के मॉडल को उतरने जा रही है। कंपनी 2021 में F77 वेरियंट को उतारने का मन बना रही है। और इसके बाद कम्पनी कई लेवल्स में धीरे धीरे अपने हात फलाने की सोच रही है।

अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव प्रा. लि. के फाउंडर और सीईओ, नारायण सुब्रमण्यम के मुताबित, “वैश्विक रूप से हमने ट्रांसपोर्टेशन और मोबिलिटी में आधुनिकीकरण देखा है जिसके अंदर मौजूदा समय में निजी वाहनों के लिए बढ़ती मांग शामिल है। हमने भारतीय दो-पहिया इंडस्ट्री में भी तेज़ी देखी है जिसमें इलैक्ट्रिक वाहनों को भी काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें हम F77 की बात भी कर रहे हैं जो भारत की पहली हाई-परफॉर्मेंस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी। हमने इस मोटरसाइकिल के आक्रामक परीक्षण किए हैं जिसमें इसे बेहतर बनाने के लिए बहुत सारा काम किया गया, इन सबके बाद हमने F77 के लिए तकनीकी प्लैटफॉर्म तैयार किया है.”

अल्ट्रावॉयलेट F77 के साथ एयर-कूल्ड ब्रशलेस डीसी मोटर लगाई है जिससे 25 किलोवाट या 33.5 बीएचपी के बिच पावर जनरेट करती है। इसकी स्पीड की बात करे तो अधिकतम स्पीड 147 किमी/घंटा होने का कंपनी दावा कर रही है।

TVS मोटर करने जारही स्टार्ट-अप अल्ट्रावॉयलेट में बड़ा निवेश

यह इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल सिर्फ 2.9 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा स्पीड पकड़ती, वहीं 0-100 किमी/घंटा स्पीड पकड़ने में इसे सिर्फ 7.5 सेकंड का समय लगता हैं। अल्ट्रावॉयलेट F77 में हमे तीन राइडिंग मोड्स देखने को मिलेंगे, ईको, स्पोर्ट और इन्सेन।

इस मोटरसाइकिल को पलक झपकते ही 450 एनएम का दमदार टॉर्क मिलने लगता है। अगर हम इसकी कीमत की बात करे तो इसकी कीमत एक अनुमान के हिसाब से रु 3 लाख हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *