Dainik Athah

सड़क दुर्घटनों को रोकने के दृष्टिगत राष्ट्रीय राजमार्ग पर ई-रिक्शा के संचालन पर अंकुश लगाया जाये: डीएम

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

स्कूल, डिग्री कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान अपनी पार्किंग के बाहर जागरूकता वाले पोस्टर, बैनर, स्लोगन आदि लगाकर छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति करें जागरूक: राकेश कुमार सिंह

फीडर मार्गों पर ही ई-रिक्शा का संचालन सुनिश्चित हो: राकेश कुमार सिंह

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राष्टÑीय राजमार्गों पर ई रिक्शा के संचालन पर अंकुश लगाया जाये। उन्होंने कहा कि ई रिक्शा का संचालन फीडर मार्गों पर करवाया जाये।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप आम नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाए ताकि यातायात नियमों का उल्लंघन न हो एवं दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

बैठक में जिलाधिकारी ने एक जनवरी से 28 फरवरी तक तुलानात्मक रूप से वर्ष 2022 में सड़क दुर्घटनाओं के सापेक्ष दुर्घटनाओं में आयी कमी पर प्रसन्ता व्यक्त की तथा जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर सुधारात्मक कार्यवाही तथा कुशल यातायात प्रबन्धन एवं क्रियान्वयन के फलस्वरूप दुर्घटनाओं के आकड़ों में आगामी माह में भी कमी लाये जाने के निर्देश दिये। उक्त बैठक के दौरान जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर दुर्घटनाओं के कारणों का विश्लेषण कर ब्लैक स्पॉटों पर यथाशीघ्र सुधारात्मक कार्यवाही पूर्ण करने के लिए सम्बन्धित कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, एनसीआरटीसी को निर्देश दिये गये। लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया गया कि भौपुरा मार्ग पर बने यू-टर्न तथा एएलटी कट का निरीक्षण कर सम्बन्धित निर्माण ठेकेदार से यथाशीघ्र आवश्यक सुधारात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाए।

एनसीआरटीसी को निर्देश दिया कि नगर निगम/ नगर निकाय को सूचित करते हुए घूकना मोड़ पर विज्ञापन पोल को हटवाया जाय, जिससे दुर्घटना की संभावना को कम किया जा सके। शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि समस्त विद्यालयों में जहां विद्यार्थी एकत्रित होते हैं, उन स्थानों पर सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित स्लोगन लगवाये जाय, जिससे सड़क सुरक्षा पर व्यापक जागरूकता उत्पन्न हो सके ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके।

राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा को लेकर नाबालिक बच्चों को प्रेरित करने के लिए स्कूल, डिग्री कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान इत्यादि के प्रतिनिधियों को प्रेरित किया जाए कि तमाम स्कूल, डिग्री कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान अपनी पार्किंग के बाहर जागरूकता वाले पोस्टर, बैनर, स्लोगन आदि लगाकर छात्रों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करें। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि यात्रा से जुड़े हुए दिशा-निर्देश भी पोस्टर या बैनर पर चस्पा किए जाए। स्कूल, डिग्री कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान को यह भी निर्देशित किया गया कि जहां पर पढ़ने वाले बच्चों की तादाद एक समय में ज्यादा होती है ऐसे स्थानों को चिन्हित कर मसलन प्लेग्राउंड, कैंटीन, लाइब्रेरी, कॉलेज के भीतर घुसते ही नोटिस बोर्ड आदि स्थानों पर इस तरह के नोटिस चस्पा किए जाएं ताकि छात्रों में यातायात के नियमों के प्रति और भी अधिक जागरूकता बढ़े।

जिलाधिकारी ने यातायात पुलिस को निर्देश दिया कि सड़क दुर्घटनों को रोकने के दृष्टिगत राष्ट्रीय राजमार्ग पर ई-रिक्शा के संचालन पर अंकुश लगाया जाय तथा फीडर मार्गों पर ही ई-रिक्शा का संचालन कराया जाय। इतना ही नहीं उन्होंने निर्देश दिया कि शहर भर के नेशनल हाईवे पर ई-रिक्शा मेन कैरेज रोड पर न खड़े हो इसके लिए भी एक अभियान चलाया जाए। अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसका भारी भरकम चालान किया जाए तथा ई-रिक्शा गाड़ी को जब्त किया जाये।

बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भवतोष शंखधर को निर्देश दिया गया कि एम्बुलेंस के रेस्पान्स टाइम का डाटा एकत्रित किया जाय और यह सुनिश्चित किया जाये कि दुर्घटना होने पर कम से कम समय में एम्बुलेंस मुहैया करायी जाये। परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस को निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा से जुड़े जैसे- हेलमेट, सीट बेल्ट, मोबाइल फोन, ओवर स्पीडिंग, रांग साइड ड्राइविंग इत्यादि के विरूद्ध प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा ऐसे उल्लघंनकतार्ओं के ड्राईविंग लाईसेंस निलम्बन की कार्यवाही शतत रूप से की जाए।

बैठक में एसीपी ट्रैफिक रवि कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग राम राजा, एआरटीओ (प्रशासन) राहुल श्रीवास्तव, एआरटीओ (प्रवर्तन) राघवेन्द्र सिंह, एआरटीओ (प्रवर्तन) मनोज कुमार मिश्रा, प्रभारी एआरटीओ (प्रवर्तन) राजेश्वर कुशवाह, मनोज कुमार, मुख्य अभियन्ता जीडीए, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश श्रीवास, बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्रा, सहायक अभियन्ता लोनिवि अजय कुमार सहित नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन निगम एवं बस-ट्रक-टेम्पों एसोसिऐशन के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *