Dainik Athah

पुलिस की रेडियो विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक कुशल व चुस्त-दुरूस्त बनाने के प्रयास: मुख्यमंत्री

उप्र पुलिस रेडियो शाखा हेतु आधुनिकीकरण योजनाओं के अन्तर्गत लगभग 20 करोड़ रुपए तथा सामान्य बजट के अर्न्तगत 12 करोड़ रुपए के क्रय किये जा रहे विभिन्न संचार उपकरण

डिजिटाइजेशन में उप्र पुलिस का देश में 5वां स्थान

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश पुलिस की रेडियो विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक कुशल व चुस्त-दुरूस्त बनाने हेतु अत्याधुनिक संसाधनों से लैस किया जा रहा है ताकि जनपदीय पुलिस को कुशल एवं बाधा रहित रेडियों संचार प्रणाली उपलब्ध हो सके।
मुख्यमंत्री के निदेर्शों के क्रम में उप्र पुलिस रेडियो शाखा हेतु आधुनिकीकरण योजनाओं के अन्तर्गत लगभग 20 करोड़ रुपए तथा सामान्य बजट के अर्न्तगत 12 करोड़ रुपए के विभिन्न संचार उपकरण क्रय किये जा रहे है।
प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद की अध्यक्षता में मंगलवार को लोक भवन स्थित कमाण्ड सेण्टर में सम्पन्न एक उच्च स्तरीय बैठक उक्त में जानकारी देते हुये बताया कि वर्ष 2017 से प्रारम्भ नेटवर्क डिजिटाइजेशन में उप्र पुलिस का देश में पांचवां स्थान है। उन्होंने बताया कि विगत पांच वर्षो में प्रदेश के 33 जनपदों की एनालाग संचार व्यवस्था को डिजिटल में परिवर्तित किया गया है, जो नेटवर्क का 43 प्रतिशत है, जिसे 2024 तक शत प्रतिशत किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उप्र पुलिस में पहली बार निष्प्रयोज्य सामग्रियों का ई-आॅक्शन द्वारा निस्तारण किया गया है। प्रदेश में राज्य सरकार के सभी प्रकार के पुलिस बल यथा पैदल, मोटर साइकिल, महिला (शहरी एवं ग्रामीण) 28.538 बीट को आगामी तीन वर्षों में हैंड हेल्ड सेट उपलब्ध कराये जाने की योजना पर शासन द्वारा गम्भीरता से विचार किया जा रहा है।
बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश के सभी जनपदों में थानों, चौकियों एवं पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का पुलिस नियंत्रण कक्ष से निरन्तर एवं सत्त संचार संपर्क सुनिश्चित किया गया है। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में संवेदनशील स्थानों पर 1680 वायरलेस बेस्ड पीए सिस्टम स्थापित किये गये है। यूपी 112 के नेटवर्क (बैंडविथ) पर प्रदेश के समस्त जनपदों के नियंत्रण कक्षों को डेटा एवं वायर संचार हेतु वर्तमान सरकार द्वारा रेडियो मेल प्रणाली स्थापित की जा चुकी है। इसके अलावा पोलनेट संचार के अन्तर्गत प्रदेश के जनपदीय नियंत्रण कक्षों में उपग्रह आधारित डेटा एवं वायस की संचार व्यवस्था भी स्थापित की गयी है।

वर्तमान सरकार के द्वितीय कार्यकाल में 48 लाख रुपए की धनराशि व्यय कर कम्प्यूटर प्रशिक्षण लैब की स्थापना की जा चुकी है। वर्तमान सरकार के छह माह के कार्यकाल में 76 क्रिप्टो केन्द्रों का 49.48 लाख रुपए से उच्चीकरण का कार्य पूर्ण किया गया है। विभागीय कर्मियों की कार्यकुशलता में वृद्धि हेतु एक वर्ष में सम्पूर्ण प्रदेश में आॅनलाइन प्रशिक्षण हेतु 227 लाख रुपए की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही तीन वर्षों के निर्धारित लक्ष्यों के तहत प्रथम वर्ष के लिये 41 करोड़ रुपए के संचार उपकरणों की प्रशासकीय स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *