Dainik Athah

आइये… निवेश के लिए यूपी में स्वागत है

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के कर्टन रेजर इवेंट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने जीता निवेशकों का भरोसा

भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सबसे बड़ा सहभागी होगा उत्तर प्रदेश

चहुमुंखी विकास के बलबूते नए भारत के ग्रोथ इंजन के तौर पर उभरा यूपी

अथाह ब्यूरो 

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को यहां सुषमा स्वराज भवन में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए कर्टन रेजर इवेंट का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने बताया कि भारत को जल्द पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए यूपी किस प्रकार तैयार है
10-12 फरवरी 2023 को लखनऊ में होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए देश और विदेश के निवेशकों को आकर्षित करते हुए सीएम योगी ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस का माहौल है। उन्होंने अपराध के लिए प्रदेश में सख्ती से लागू जीरो टॉलरेंस नीति का जिक्र करते हुए निवेशकों को आश्वासन दिया कि उनके यहां कानून-व्यवस्था चाक-चौबंद है। साथ ही बिजनेस करने के लिए यूपी में सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं।कार्यक्रम में देश के व्यापारिक संगठनों के नेताओं के अलावा विदेशी राजनयिक एवं व्यापारिक समुदाय भी मौजूद रहे। 
देश-विदेश के निवेशकों को प्रदेश में निवेश का निमंत्रण* योगी आदित्यनाथ ने देश-विदेश के निवेशकों को प्रदेश में निवेश का निमंत्रण देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने और इसे लेकर सरकार विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहन देने की योजना पर किस तरह से काम कर रही है। उन्होंने कई उदाहरण पेश करते हुए कहा कि तमाम कंपनियों के लिए राह आसान बनाई जा रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यना​थ ने इन्वेस्टर्स की सुविधा के लिए दो पोर्टल का भी शुभारंभ किया।


नए भारत’ का ग्रोथ इंजन बनेगा यूपी
ऐसे कई कारक हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में यूपी सबसे बड़ा सहभागी होगा। यूपी देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार है। 24 करोड़ से अधिक आबादी वाले यूपी के पास मैनपावर की कोई कमी नहीं है और देश की कुल जीडीपी में प्रदेश का योगदान आठ प्रतिशत से अधिक है। यूपी देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला दूसरा सबसे बड़ा राज्य बनने की ओर अग्रसर है

निवेश को आकर्षित करेगी निर्बाध कनेक्टिविटी

यूपी देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां सड़क, वायु और जल मार्ग के साथ सबसे सुगम एवं निर्बाध कनेक्टिविटी मौजूद है। जलमार्ग की बात करें तो यहां गंगा नदी पर निर्मित देश का पहला मल्टी-मॉडल टर्मिनल है तो वहीं दूसरी ओर नौ एयरपोर्ट ऑपरेशनल हैं, जबकि 10 पर काम चल रहा है। पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश को सीधे दुनिया से जोड़ते हैं। सड़क मार्ग के मामले में तो प्रदेश अन्य राज्यों के लिए रोल-मॉडल के तौर पर उभरा है। यहां 6 एक्सप्रेस-वे संचालित हैं, जबकि सात एक्सप्रेस-वे के लिए काम प्रगति पर है।

निवेश के लिए यूपी ने किया कई देशों से संपर्क
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर यूपी ने 40 से अधिक देशों से संपर्क किया है। इसमें से समिट के भव्य आयोजन में हिस्सा लेने के लिए 21 देशों से सहभागिता के लिए अनुरोध किया गया है। इसमें नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और मॉरीशस ने सहभागिता व्यक्त की है। प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि यूपी निवेश के पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करेगा और ‘नया उत्तर प्रदेश’ वैश्विक स्तर पर निवेशकों के लिए बेहतर गंतव्य स्थल बनकर प्रगति के नए आयाम स्थापित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *