Dainik Athah

वैक्सीनेशन कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करें स्वास्थ्य अधिकारी: डीएम

कोरोना संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए जाकरूकता अनिवार्य

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जन सामान्य के लाभार्थ संचालित की जा रही स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान समय में कोरोना का संक्रमण कम हुआ हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सरकार द्वारा संचालित की जा रही अन्य स्वास्थ्य योजनाओं पर वर्तमान में विशेष फोकस करते हुए आगे बढ़ाये ताकि सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों का अधिकतम लाभ जनता को प्राप्त हो सके।

उन्होंने जनपद के नागरिकों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से सरकार की मंशा के अनुरूप कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए ताकि जनपद के नागरिकों को अधिक से अधिक कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाई जा सके।

बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा विभाग की मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, मौसमी बीमारियां, परिवार कल्याण कार्यक्रम, खसरा-रुबैला अभियान, राष्ट्रीय कृमि मुक्त कार्यक्रम, डीपीआइबी मिशन परिवार विकास, क्वालिटि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, इंटीग्रेटेड एम्बुलेंस प्रॉजेक्ट, क्षय रोग निवारण कार्यक्रम के साथ सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमो, योजनाओं तथा गतिविधियों की समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी ने जिले में चल रही सरकार की योजनाओं की समीक्षा करने के साथ मौसमी बीमारियों को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मौसमी बीमारियों को लेकर समय रहते इसके लिए लोगों को गंभीर बीमारियों को लेकर जागरूक करने के लिए गांव-गांव में प्रचार-प्रसार भी करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग को टीमभावना से कार्य कर टीकाकरण से लेकर विभाग की अन्य योजनाओं के माध्यम से सुधार लाने के लिए निर्देशित किया ताकि जनपद को स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर मुकाम हासिल हो सके।

इसके लिए चिकित्साकर्मी से लेकर समस्त स्टॉफ टीमभावना के साथ कार्य कर सरकार की योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को लाभ दिलाने का प्रयास करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विभाग के चिकित्साकर्मी निरंतर जलस्त्रोतों में एमएलओ और टेमिफोस का छिड़काव करें साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा पूरे जनपद में स्वच्छता कार्यक्रम, फागिंग अभियान एवं सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान सुनिश्चित किया जाए ताकि जनपद में सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का लाभ जनसामान्य को प्राप्त हो सके और वेक्टर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सके।

उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जनपद के सभी सरकारी अस्पतालों में सरकार की मंशा के अनुरूप दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रहे।

बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना में सरकारी अस्पतालों की प्रतिभागिता बढ़ाने और आरबीएसके योजना की प्रतिमाह समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य इकाइयों के गैप एनालिसिस के भी निर्देश दिए। विशेष संचारी रोग अभियान, दस्तक, मिशन इंद्रधनुष, फाइलेरिया, टीबी आदि कार्यक्रमों के बारे में भी इस दौरान बैठक में चर्चा की गयी।

आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 भवतोष शंखधर, एसीएमओ डॉ0 डीएम सक्सेना, डीएसओ डॉ आर0के0 गुप्ता, डब्ल्यूएचओ से डॉ0 अभिषेक, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी गण तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *