Dainik Athah

विभागों की लचर कार्यशैली बर्दाश्त नहीं- पांडियन

नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन सी. ने की सभी विभागों की समीक्षा बैठक

सकारात्मक सोच से ही बढ़ेगी जनपद की रैंकिंग

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
आबकारी आयुक्त एवं गाजियाबाद के नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन सी. द्वारा शुक्आरवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की गई। नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रदेश स्तर पर जिन विभागों की रैंकिंग श्रेणी-डी में आती है ऐसे विभाग अपनी प्रभावी कार्ययोजना बनाकर स्वंय नियमित समीक्षा करें और आगामी माह में ए-श्रेणी प्राप्त करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी एक विभाग की लचर कार्यशैली की वजह से यदि पूरे जनपद की रैंकिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी विभाग जब सकारात्मक सोच रखेंगे तभी जनपद की रैंकिंग बढ़ेगी।

नोडल अधिकारी ने जनपद की आर्थिक व्यवस्था, राजस्व वसूली एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि जहां-जहां से भी राजस्व प्राप्ति की संभावना बने वहां राजस्व प्राप्ति एवं राजस्व वसूली को सुनिश्चित कराते हुए जनपद की आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। आईजीआरएस समीक्षा में उन्होंने कहा कि जनशिकायत निस्तारण को शासन द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा गया है, जिसकी उच्च स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग भी की जाती है।

नोडल अधिकारी ने जनपद के पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जिला कृषि अधिकारी एवं जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि वह जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। सहायक निदेशक मत्स्य को निर्देशित किया गया कि मत्स्य पालन के लिए तालाबों का आवंटन कार्य समय से पूर्ण करें साथ ही ऐसे तालाब जिनकी अवधि समाप्त हो गयी है, उनका भी आवंटन कराया जाए।

समाज कल्याण अधिकारी को सामूहिक विवाह आयोजित करने, कन्या सुमंगला योजना में पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने एवं श्रम विभाग को श्रमिकों का अधिक से अधिक पंजीकरण करते हुए श्रम योगी मानधन योजना में भी प्रगति लाने के निर्देश दिये। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि पुष्टाहार समय से वितरण कराने एवं एनआरसी का लाभ कुपोषित बच्चों को दिलाया जाए।

पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गोवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण किया जाए एवं सड़कों पर छुट्टा पशु प्रत्येक दशा में नही घूमते मिले एवं पशुओं का टीकाकरण, सहभागिता योजना, ईयर टैगिंग, भूसा चारा सुनिश्चित कराया जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक करते हुए कन्या सुमंगला योजना ,आयुष्मान कार्ड, गोल्डन कार्ड, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, दवाओं की उपलब्धता, एंबुलेंस सेवा डॉक्टरों की उपलब्धता, कोविड-19 टीकाकरण, आशाओं एवं लाभार्थियों के भुगतान आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी।

जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि राशन कार्डों का सत्यापन कराएं, गलत कार्ड रद्द कराएं जिससे जरूरतमंदों को राशन मिले सके एवं राशन की रिक्त दुकानों को प्रस्ताव कराकर पूर्ण कराएं। लोक निर्माण विभाग में गड्ढा मुक्त सड़कों की स्थिति, नई सड़कों के निर्माण विषय में समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया कि सडकें गड्ढा मुक्त हो तथा नई सड़कों को बनाने में तेजी लाई जाए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, अपर जिलाधिकारी वि. एवं रा. योगेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास सहित अन्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *