Dainik Athah

उत्सव के रूप में मनाया जाएगा मातृ वंदना सप्ताह

– गर्भवती को कोविड टीकाकरण के प्रति किया जाएगा जागरूक
– मातृ शक्ति-राष्ट्र शक्ति थीम के साथ मनाया जाएगा सप्ताह

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। गर्भवती/धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण व स्वच्छता के प्रति संवेदनशीलता को बढावा देने के लिए एक से सात सिंतबर तक मातृ वंदना सप्ताह का मनाया जाएगा। इस आयोजन के दौरान गर्भवती को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करने की भी योजना है। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से सूबे के समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों को विस्तृत कार्यक्रम भेजकर इस सप्ताह को उत्सव के रूप में मनाने के निर्देश दिए हैं। भारत सरकार की ओर से निर्धारित इस कार्यक्रम के दौरान हर दिन अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने बताया इस बार मातृ वंदना सप्ताह की थीम ह्यमातृ शक्ति-राष्ट्र शक्तिह्ण निर्धारित की गई है।
उन्होंने बताया शासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि मातृ वंदना सप्ताह के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की सभी पात्र गर्भवती व धात्री महिलाओं को लाभ पहुँचाने पर जोर दिया जाए। कार्यक्रम के जरिए योजना के प्रचार-प्रसार के साथ स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ावा दिया जाए। इसके अलावा कोविड टीकाकरण के प्रति गर्भवती को विशेष तौर पर जागरूक किया जाए। सप्ताह के दौरान गर्भवती को उचित आराम व पोषण की जरूरत के बारे में विस्तार से समझाया जाए। इतना ही नहीं प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता बताते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं की जानकारी दी जाए। स्वस्थ शिशु के लिए गर्भवती के पोषण का खास ख्याल रखा जाना अत्यंत आवश्यक है। हरी साग-सब्जियों व मौसमी फल को नियमित भोजन में शामिल किया जाए। गर्भवती को यह भी बताया जाए कि संस्थागत प्रसव में ही माँ-बच्चे की सुरक्षा निहित है व शिशु टीकाकरण बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।


जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुराग भारती ने बताया शासन से मातृ वंदना सप्ताह के पहले दिन एक सितंबर को कार्यक्रम के शुभारम्भ में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल कल्याण विभाग मिलकर हर ब्लाक पर मां-बच्चे एवं गर्भवती के लिए सेल्फी कार्नर बनाएंगे। मां एवं प्रथम शिशु अथवा गर्भवती की सेल्फी की चयनित फोटो को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदर्शित किया जाएगा। दो सितंबर को योजना के सफल क्रियान्वयन व उसके उद्देश्यों के लिए ग्राम सभा व शहरी निकाय की बैठक होगी। तीन सितंबर को घर-घर अभियान चलाकर गर्भवती को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाएगा और पात्र लाभार्थियों से प्रपत्र एकत्र किए जाएंगे। चार सितंबर को स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक कर बैंक, डाक घर, यूआईडीआई, पंचायती राज व संबंधित क्षेत्रीय कार्यकतार्ओं के साथ शिविर आयोजित होंगे।
पांच सितंबर को विशेष अभियान चलाकर करेक्शन क्यू में कमी लाने का प्रयास किया जाएगा। योजना के तहत द्वितीय व तृतीय किश्त के मामलों का निस्तारण और कोविड टीकाकरण के लिए संवेदीकरण अभियान चलाया जाएगा। छह सितंबर को प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर महिला सामुदायिक इवेंट का आयोजन किया जाएगा। गर्भवती को मौसमी फल, पौष्टिक आहार व अन्य खानपान की जानकारी दी जाएगी। सात सितंबर को उत्कृष्ट उपलब्धि वाले ब्लाक स्तरीय अधिकारियों, आशा, आशा संगिनी व एएनएम को पुरस्कृत किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *