Dainik Athah

13 साल बाद भारत ने जीता स्वर्ण पदक

अथाह ब्यूरो: नई दिल्ली।  13 साल बाद टोक्यो ओलंपिक में भारत को भाला फेंक जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक दिलाकर पानीपत के नीरज चोपड़ा ने भारत के लोगों को स्वर्णिम खुशी प्रदान की है। इसके साथ ही बजरंग पूनिया ने कुश्ती में भारत को कांस्य पदक दिलाया। शनिवार को भाला फेंक में गोल्ड व कुश्ती में कांस्य पदक मिलने के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड रुपए आधे दामों में प्लॉट एवं अन्य पुरस्कार देने की घोषणा की है।


भारत के ओलंपिक इतिहास में पहली बार किसी एथलीट ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत गोल्ड जीतने वाले नीरज दूसरे भारतीय बने। आखिरी राउंड में नारज ने 84.24 मीटर भाला फेंका। चौथे राउंड और पांचवें राउंड में नीरज का थ्रो बेकार गया और इसे अमान्य करार दिया गया। इसके बाद भी दूसरे राउंड में उनके द्वारा फेके गए 87.58 मीटर ने उनको टॉप पर बनाए रखा।


दूसरे थ्रो में नीरज ने पहले प्रयास से भी बेहतर स्कोर किया और इस बार उनका भाला 87.58 मीटर तक गया। हाथ से भाला को छोड़ने के बाद ही नीरज को पता चल गया था कि उनका थ्रो काफी अच्छा है और यह उन्होंने दोनों हाथ हवा में उठाकर जताया। पहले राउंड से नीरज चोपड़ा टॉप पर
पहले थ्रो में भारतीय स्टार नीरज ने शानदार स्कोर करते हुए भाला 87.03 मीटर तक फेंका। पहले प्रयास में भारतीय स्टार टॉप पर रहे जबकि जर्मनी के खिलाड़ी ने वेबल जूलियान ने 85.30 के साथ दूसरे नंबर पर रहे। चेक रिपब्लिक के जाकुब 83.83 मीटर भाला फेंक कर तीसरे स्थान पर रहे।

बजरंग पुनिया


बजरंग ने भारत को दिलाया कांस्य पदक
भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने देश को कुश्ती में टोक्यो ओलंपिक में दूसरा मेडल दिलाया। रवि दहिया के सिल्वर मेडल के बाद भारत ने कांस्य पदक हासिल किया।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत देश के अनेक मुख्यमंत्रियों व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *