Dainik Athah

ट्रामा सेंटर में इमरजेंसी सेवा बंद होने पर भड़के अपर मुख्य सचिव

– कोविड की तीसरी लहर को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे अपर मुख्य सचिव
– संयुक्त जिला अस्पताल में इमरजेंसी सेवाएं तत्काल शुरू करने के दिए निर्देश
– आक्सीजन प्लांटों का भी किया निरीक्षण

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद शुक्रवार को आॅक्सीजन प्लांटों की स्थिति का जायजा लेने गाजियाबाद पहुंचे। इससे पहले उन्होंने हापुड़ में भी आॅक्सीजन प्लांटों का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। वे संयुक्त अस्पताल में इमरजेंसी सेवा बंद होने पर भड़क गये तथा नाराजगी व्यक्त की।
शुक्रवार को अमित मोहन प्रसाद ने संजयनगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में कोरोना की तीसरी संभावित लहर को लेकर की जा रही तैयारियों का भी जायजा लिया। बच्चों के लिए बनाए गए पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) में की गई व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा। इस दौरान ट्रामा सेंटर में कोविड टीकाकरण होते देख अपर मुख्य सचिव ने तुरंत इमरजेंसी सेवाओं के बारे में पूछा। ट्रामा सेंटर में टीकाकरण केंद्र चलाए जाने के चलते जैसे ही उन्हें इमरजेंसी सेवाओं के बंद होने की जानकारी मिली, उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. संजय तेवतिया को सख्त लहजे में सोमवार तक इमरजेंसी सेवा सुचारू करने के निर्देश दिए। एसीएमओ ने बताया आॅक्सीजन प्लांटों का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा हो जाएगा।
अपर मुख्य सचिव शुक्रवार को दोपहर एक बजे संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंचे। सबसे पहले ट्रामा सेंटर के बगल में उन्होंने 500 एलपीएम के स्थापित हो रहे वाले आॅक्सीजन प्लांट के स्थान का जायजा लिया और इसी माह इसे शुरू करने के निर्देश दिए। इसके बाद वे अस्पताल में तैयार बच्चों के लिए पीकू वार्ड में पहुंचे। वार्ड में तैनात बाल रोग विशेषज्ञ डा. अर्चना से तैयारियों की जानकारी ली। अपर मुख्य सचिव ने आॅक्सीजन व आईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा तीसरी लहर के दौरान बीमार होने वाले बड़ों के इलाज के लिए की गई तैयारियों की जानकारी भी ली। अस्पताल के सीएमएस डा. संजय तेवितया ने बताया कि पहली मंजिल पर बड़ो के इलाज के लिए बेड आरक्षित किए गए हैं। अपर मुख्य सचिव ने संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सभी तैयारियां पहले ही दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने 150 एलपीएम के संचालित आॅक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया।


एसीएस ने अस्पताल के ट्रामा सेंटर में संचालित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। टीके के लिए लाइन में लगे लोगों से बातचीत की और इसके साथ ही आॅवसर्वेशन रूम और एफआई रूम में भी गए। डा. आरसी गुप्ता ने बताया कि पहली डोज लेने के बाद एक युवक को हल्का सा चक्कर आ गया था, लेकिन अब वह स्वस्थ है। एसीएस ने भी युवक का हाल जाना। हापड़ से आते वक्त एसीएस भोजपुर स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए गाजियाबाद पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान वह तैयारियों को लेकर संतुष्ठ दिखे। इस दौरान सीडीओ अस्मिता लाल, सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर, एमएमजी जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अनुराग भार्गव, एसीएमओ डॉ. विश्राम सिंह, डॉ. सुनील त्यागी अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *