Dainik Athah

15 अगस्‍त से खुलेंगे माध्‍यमिक स्‍कूल, 16 से होगी पढ़ाई

  • प्रदेश में 5 अगस्‍त से शुरू होगी स्‍नातक में दाखिले की प्रक्रिया
  • पहले चरण में माध्‍यमिक और उच्‍च शिक्षा के संस्‍थानों को खोलने की तैयारी
  • स्‍कूल, कालेजों को कोविड प्रोटोकाल के साथ शुरू करने के निर्देश
  • परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता,सैनीटाइजेशन और शौचालयों -की सफाई के निर्देश

अथाह ब्यूरो
लखनऊ। कोरोना पर नियंत्रण को देखते हुए राज्‍य सरकार शिक्षण संस्‍थानों में पठन पाठन शुरू करने जा रही है। मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ ने शिक्षण संस्‍थानों को शुरू करने की तैयारी के निर्देश अफसरों को दिए हैं। पहले चरण में माध्‍यमिक और उच्‍च शिक्षा के स्‍कूल कालेज खोले जाएंगे। प्रदेश में 5 अगस्‍त से स्‍नातक में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में 1 सितंबर से और माध्‍यमिक स्‍कूलों में 16 अगस्‍त से पढ़ाई शुरू की जाएगी। परिषदीय स्‍कूलों में सफाई और सेनिटाइजेशन के साथ स्‍कूलों को तैयार किया जा रहा है।

शिक्षण संस्थानों में नए सत्र की शुरुआत कोविड प्रोटोकाल के साथ होगी। पहले चरण में 50 फीसदी संख्‍या के साथ कक्षाएं शुरू की जाएंगी । स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। माध्‍यमिक शिक्षा के स्‍कूलों को 15 अगस्‍त से खोला जाएगा। स्वाधीनता दिवस के दिन “स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव” से जुड़े आयोजन होंगे। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पढ़ाई शुरू होगी । उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं एक सितंबर से शुरू की जाएंगी ।

शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थरमामीटर, मास्क आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश राज्‍य सरकार ने दिए हैं। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुसार पूरी तैयारी और कोविड प्रोटोकॉल के कड़ाई से पालन के निर्देश जारी किए गए हैं।
शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाए जाएंगे। परिषदीय स्‍कूलों में पढ़ाई शुरू करने की त‍िथि तय नहीं की गई है,लेकिन स्‍कूलों में कक्षाएं शुरू करने की तैयारी के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता,सैनीटाइजेशन कराने के साथ ही शौचालयों की सफाई के निर्देश दिए गए हैं। कक्षाओं की भी सफाई के लिए भी कहा गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *