Dainik Athah

आरआरटीएस में जहां परेशानी हो समन्वय बनाकर करें समाधान: राकेश कुमार सिंह

– डीएम ने की दिल्ली- मेरठ रैपिड ट्रांजिट सिस्टम की समीक्षा
– रैपिड रेल के स्टेशनों के निर्माण के दौरान जहां जितनी जमीन की आवश्यकता हो करें प्रबंध
– दुहाई में व्यावसायिक दरों पर जमीन की कीमत मांगने के मामले में तहसीलदार- सब रजिस्ट्रार करेंगे मुआयना

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि वे दिल्ली- गाजियाबाद- मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के निर्माण कार्य में कोई परेशानी आ रही है उनका तत्काल मौके पर निराकरण करवायें।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में दिल्ली- गाजियाबाद -मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के प्रगति के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार का यह बहुत ही महत्वकांक्षी कार्यक्रम है। सभी संबंधित अधिकारीगण आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका का बहुत ही दृढ़ता के साथ निर्वहन करें ताकि सरकार के इस कार्यक्रम का जनता को शीघ्रता के साथ लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आरआरटीएस रेल आधारित उच्च गति, उच्च क्षमता, आरामदायक और सुरक्षित रीजनल रेल सेवा है, ये सड़क जाम, ऊर्जा उपभोग और प्रदूषण को कम करने में मदद करेगी। उन्होंने बताया कि यह योजना 82.15 किलोमीटर लंबी है। इस परियोजना में 15 आरआरटीएस स्टेशन हैं और 13 मेट्रो स्टेशन को भी समाहित किया गया है।


राकेश कुमार सिंह ने इसके साथ ही निर्देश दिये कि दुहाई डिपो के लिए आरआरटीएस 52 हैक्टेयर में से 46.23 हैक्टेयर भूमि का बैनामा करवाकर दाखिल खारिज करवा चुका है। उन्होंने कहा कि अवशेष जमीन के बैनामे का काम जल्द पूरा किया जाये। इसके साथ ही तहसीलदार सदर एवं सब रजिस्ट्रार को निर्देश दिये कि दुहाई में किसान जमीन की व्यावसायिक दर की मांग कर रहे हैं उसका मौके पर जाकर निरीक्षण करें। इसके साथ ही डिपो के लिए जाने वाली सड़क के रास्ते में कितने मकान एवं निर्माण आ रहे हैं उसकी रिपोर्ट जल्द तैयार की जाये।
डीएम ने एसएलओ को निर्देश दिये कि जिले में जहां भी स्टेशनों के लिए भूमि की आवश्यकता आरआरटीएस को है वहां पर भूमि की व्यवस्था करवाई जाये। बैठक में एडीएम वित्त यशवर्धन श्रीवास्तव, एसडीएम सदर डीपी सिंह, आरआरटीएस के अधिकारी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *