Dainik Athah

एसडीएम सदर ने मारा छापा, मिली भारी अनियमितता

– लाइसेंस के बगैर नवीनीकरण के बिक्री हो रहा था मिथाइल अल्कोहल
– जनवरी से अब तक आबकारी विभाग की मिलीभगत से हजारों लीटर मिथाइल अल्कोहल बिक्री किया गया

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। अलीगढ़ नकली शराब कांड के बाद शासन के निर्देश पर मिथाइल अल्कोहल की बिक्री की पड़ताल शुरू हुआ तो बड़ा खुलासा हुआ है। गाजियाबाद में आबकारी विभाग की मिलीभगत से हजारों लीटर मिथाइल अल्कोहल बिक्री कर दिया गया। एसडीएम सदर डीपी सिंह ने अवशेष बचा मिथाइल अल्कोहल सील कर दिया है।


बता दें कि अलीगढ़ में नकली शराब पीने से एक सौ अधिक लोगों की जान चली गई एवं अनेक की आंख चली गई। अलीगढ़ कांड के बाद प्रदेश शासन ने शराब के ठेकों की जांच करवाई थी। इसके बाद सोमवार को मिथाइल अल्कोहल के गोदामों की जांच शुरू की गई। इन निदेर्शों के बाद एसडीएम सदर डीपी सिंह के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक सैक्टर एक के साथ उन्होंने मिथाइल अल्कोहल लाइसेंस धारक मै. गिरीश कैमिकल्स डी -7 बुलंदशहर रोड इंडस्ट्रीयल एरिया पर छापा मारा।


छापे के समय गिरीश कैमीकल्स के मालिक श्रवण कुमार एवं प्रबंधक आदि उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि लाईसेंस की वैधता दिनांक 31 दिसंबर 2020 को समाप्त हो गयी है, परन्तु नवीनीकरण के संबंध में बताया गया कि नवीनीकरण हेतु विभाग में आवेदन किया गया है। लाईसेंस समाप्त होने के समय मिथाइल अल्कोहल का क्लोजिंग स्टॉक 70,997 लीटर था। निरीक्षण के समय यह मात्र 6,476 लीटर स्टॉक में संचित पाया गया। जिससे स्पष्ट है कि एक जनवरी से छह जून के बीच बिना लाईसेंस के कुल 64,521 लीटर मिथाइल अल्कोहल का प्रयोग एवं बिक्री की गई है। रजिस्टर की जांच में पाया गया कि जनवरी 2021 में 24,757 लीटर, फरवरी में 26,833, मार्च में 12,538 लीटर व अप्रैल में 893 लीटर मिथाइल अल्कोहल की बिक्री की गई।


उल्लेखनीय है कि बिक्री के लिए जारी किये जाने वाले लाइसेंस में मुख्य शर्त है कि लाइसैंसधारी संपूर्ण मिथाइल अल्कोहल को केवल लाइसेंस प्राप्त परिसर में रखेगा और उपरोक्त समस्त शर्तों में यह उल्लेख नही है कि लाइसेंस की अवधि समाप्त होने की तिथि से नवीनीकरण पर निर्णय होने की तिथि के बीच मिथाइल अल्कोहल प्रयोग व बिक्री की जा सकती है या नहीं।


इस मामले में आबकारी निरीक्षक ने भी विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता करने के बाद बताया कि इस संबंध में स्थिति स्पष्ट नहीं है। इसके अतिरिक्त मिथाइल अल्कोहल के स्टॉक से संबंधित रजिस्टर का नियमित रूप से विभाग द्वारा निरीक्षण किया जाना चाहिए था जो पिछले काफी समय से नहीं किया गया। एसडीएम सदर डीपी सिंह ने जॉच में मिथाइल अल्कोहल के पाए गए अवशेष स्टॉक 6,476 को नोजल सहित सील कर आबकारी निरीक्षक को निर्देश दिया कि वे आगे की कार्यवाही नियमानुसार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *