Dainik Athah

संघ की दो दिवसीय बैठक का समापन

कोरोना काल में सेवा करने वालों को अपने से जोड़ेगा संघ

सर संघ चालक मोहन भागवत ने दिया संदेश

अथाह ब्यूरो, प्रयागराज। कोरोना काल में लोगों की निस्वार्थ भाव से सेवा करने वालों को संघ अपने से जोड़ेगा। यह संकेत सर संघ चालक मोहन भागवत ने दिया।

प्रयागराज के वशिष्ट वात्सल्य पब्लिक स्कूल गौहनिया में दो दिन से चल रही राष्ट्रीयस्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक सोमवार को संपन्न हो गयी। बैठक में पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुम्ब प्रबोधन पर कार्य करने का आह्वान किया गया। बैठक में संघ कार्य की वर्तमान कार्य की समीक्षा के साथ आगामी कार्यक्रमों पर विचार किया गया।

पर्यावरण
मोहन भागवत

समापन सत्र में सर संघ चालक डा. मोहन राव भागवत ने कहा कि कोरोना संकट काल में संघ के स्वयं सेवकों के अलावा समाज के जिन लोगों ने आगे आकर सेवा की है हमें ऐसी सज्जन शक्ति को अपने संपर्क में लाने की आवश्यकता है। सर संघ चालक पहले के प्रवासों में भी मंदिर, जल स्रोत व शमशान घाट सबके लिए खुले होने और पर्यावरण संरक्षण के लिए जल- जंगल- जमीन को प्रदूषित होने से बचाने का आहवान करते रहे हैं।

संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने कुटुम्ब प्रबोधन पर कार्य करने का आहवान करते हुए कहा कि मातृशक्ति का सम्मान करने का स्वभाव परिवार के प्रत्येक सदस्य में आना चाहिए। आज परिवार टूट रहे हैं। इसकी वजह से तमाम विकृतियां समाज में आ रही हैं।

इसलिए परिवार व्यवस्था को बनाए रखने की आवश्यकता है। सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने व्यवसायी स्वयं सेवकों का सर्वे कर उनको कैसे सक्रिय किया जाय इस विषय पर मार्गदर्शन किया। वहीं सह सरकार्यवाह मुंकुंद ने युवा कार्यकर्ता विकास योजना से संबंधित विषय रखा।

बैठक में सह सरकार्यवाह डा. मनमोहन वैद्य ने समाज की उत्सुक शक्ति को अपने समीप कैसे लाया जाय इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि समाज संघ के साथ कार्य करने को उत्सुक है। बैठक में कोरोना काल में सेवा कार्यों के कौन – कौन से प्रयोग किए।

ऐसे ही शाखा कार्य में कौन कौन से नए प्रयोग हुए। वहीं बैठक में यह विचार किया गया कि लाकडाउन में जिन संस्थाओं, नागरिकों, अधिकारियों, डॉक्टर्स, सफाई कर्मियों ने श्रेष्ठ भूमिकाएं निभाई उनके साथ सम्पर्क की योजना पर ध्यान देने पर चर्चा की गयी।

बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले, सह सरकार्यवाह डा.मनमोहन वैद्य, सह सरकार्यवाह डा. कृष्ण गोपाल व सह सरकार्यवाह मुकुन्द के साथ संघ के तीन अखिल भारतीय अधिकारी जिसमें बालकृष्ण त्रिपाठी, अनिल ओक व अजीत महापात्रा उपस्थित रहे। इस बैठक में अवध प्रान्त, कानपुर प्रान्त, गोरक्ष व काशी प्रान्त के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *