Dainik Athah

Andaman and Nicobar में तीनों सेनाओं ने किया संयुक्त युद्धाभ्यास

अथाह ब्यूरो, पोर्ट ब्लेयर। अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar) में एक स्पेशल सैनिक अभ्यास का आयोजन किया है। जिसमे तीनो सेनाओ के सैनिक हिस्सा ले रहे है। इस अभ्यास का नाम BULL STRIKE रखा गया है। इस अभ्यास में नौसेना की स्पेशल फोर्स MARCOS, भारतीय सेना की पैरा स्पेशल फोर्सेज, घातक प्लाटून और वायुसेना के स्पेशल ऑपरेशन के लिए इस्तेमाल होने वाले एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया।

Andaman and Nicobar

हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों का सामना करने के लिए भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना ने रणनैतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar) में एक खास सैनिक अभ्यास किया है।

3 नवंबर से चल रहा संयुक्त युद्धाभ्यास

Andaman and Nicobar

अंडमान निकोबार के दूरदराज़ के द्वीप टेरेसा में 3 नवंबर को शुरू हुआ ये अभ्यास 5 नवंबर तक चला। इस दौरान तीनों सेनाओं की स्पेशल फोर्सेज ने असली युद्ध के वातावरण में तीनों सेनाओं के साथ काम करने की अपनी रणनीतियों और लड़ाई के तरीके को परखा। 

Andaman and Nicobar

भारत की इकलौती थियेटर कमान

Andaman and Nicobar कमान भारतीय सेनाओं की इकलौती ऐसी कमान है। इसमें सेना, नौसेना और वायुसेना तीनों के सदस्य होते हैं और साझा ऑपरेशन की तैयारी करते हैं। भारत की तीनों सेनाओं की स्पेशल फोर्सेज़ को मिलाकर खास अभियानों के लिए भी एक साझा कमान बनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *