Dainik Athah

दीपोत्सव में भी दिखेगी महिला सशक्तिकरण की झलक अयोध्या में बिखरेगी सांस्कृतिक छटा

अथाह ब्यूरो, लखनऊ। 5 नवंबर को होठों पर श्रीराम का नाम , मन में बसे हैं राम … जय – जय राम राजा राम … कुछ इन जयकारों की गूंज के बीच लाखों दीपों से राम की नगरी अयोध्या दीपोत्सव पर जगमगाएगी। तीन दिवसीय दीपोत्सव को लेकर तैयारियां जोर – शोर से चल रही हैं ।

राममंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद पहले दीपोत्सव में यूपी के लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक संध्या भक्तिभाव से विभोर नजर आएगी । संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित होने वाले प्रस्तावित कार्यक्रमों में इस बार अयोध्या दीपोत्सव में ‘ मिशन शक्ति ‘ अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 13 नवंबर को महिला कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम की बागडोर संभालती नजर आएंगी ।

यूपी समेत दूसरे राज्यों के रामभक्तों में दीपोत्सव को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है । अयोध्या में गूंजेंगे महिला सशक्तिकरण के बोल कवियत्री कविता तिवारी ‘ राम कविता ‘ , नागपुर की जुड़वा बहनें लवकुश प्रसंग , छत्तीसगढ़ बालोद की महिला कलाकारों द्वारा रामलीला की प्रस्तुति , शबरी प्रसंग का मंचन किया जाएगा ।

इसके साथ ही ‘ राम कथा और महिला सशक्तिकरण ‘ के विषय पर ऑनलाइन बाल चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा । अयोध्या की महिला लोक चित्रकारों द्वारा ‘ अवध की लोक चित्रकला ‘ विषय पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा ।

300 लोक कलाकारों लेंगे हिस्सा दीपोत्सव में यूपी के 300 लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी । जिसमें 12 नवंबर को 11 रामलीला दल द्वारा शोभा यात्रा व झांकी निकाली जाएगी ।

जिसमें इन कलाकारों द्वारा झांकी के साथ सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को प्रस्तुत किया जाएगा । भजन संध्या , आल्हा गायन और ड्रम संग नगाड़े की प्रस्तुतियों से पूरा समां उत्सव के रंगों से सजा नजर आएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *