Dainik Athah

UP के 14.82 लाख कर्मचारियों को बोनस का तोहफा

UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त संस्थानों के कार्मिकों को दिया दीपावली का उपहार

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को इस बहुप्रतीक्षित बोनस की मंजूरी दे दी। योगी के इस फैसले से प्रदेश के 14,82,187 कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। इससे राजकीय कोष पर 1022.75 करोड़ का व्यय भार आएगा। UP मुख्यमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

UP

कोविड-19 की विभीषिका के बीच बदली परिस्थितियों के बीच इस बार प्रदेश में दीपावली पर बोनस मिलने को लेकर कर्मचारियों में असमंजस की स्थिति थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों के हितों का संरक्षण करते हुए दीपावली पर बोनस देने का फैसला किया है।

UP मुख्यमंत्री के निदेर्शानुसार प्रदेश के समस्त अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों, राज्य वित्त पोषित शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों व जिला पंचायत के कर्मचारियों तथा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस मिलेगा।

UP

गत वर्ष की भांति बोनस की 75 प्रतिशत धनराशि भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी, जबकि 25 प्रतिशत धनराशि का नकद भुगतान किया जाएगा। जो कर्मचारी भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं है, उन्हें धनराशि का आहरण कर उससे एनएससी प्रदान की जाएगी अथवा सम्बन्धित धनराशि पीपीएफ खाते में जमा की जाएगी।

जो कर्मचारी अधिवर्षता की आयु पर 31 मार्च, 2020 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं, अथवा 30 अप्रैल,2021 तक सेवानिवृत्त होने वाले हैं, उनको अनुमन्य तदर्थ बोनस की सम्पूर्ण धनराशि का नकद भुगतान किया जाएगा।तदर्थ बोनस के भुगतान की गणना के लिये मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा 7000 होगी।

तदर्थ बोनस के लिये एक माह में औसत दिनों की संख्या 30.4 के आधार पर दिनांक 31 मार्च, 2020 को ग्राह्य परिलब्धियों के अनुसार 30 दिन की परिलब्धयां आगणित की जाएंगी। 31 मार्च, 2020 को वास्तविक औसत परिलब्धियां 7000 से ज्यादा होने की स्थिति में 7000 की परिकल्पित परिलब्धि मानकर 31 मार्च, 2020 को 30 दिन की परिलब्धियां तदर्थ बोनस के रूप में दी जाएंगी। तदर्थ बोनस की सुविधा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को भी मिलेगी।

ऐसे दैनिक वेतन कर्मचारी, जिन्होंने छह कार्य दिवसीय सप्ताह वाले कार्यालयों में 31 मार्च, 2020 को तीन वर्ष अथवा उससे अधिक समय तक लगातार कार्य किया हो और प्रत्येक वर्ष कम से कम 240 दिन कार्य किया हो और पांच कार्य दिवसीय सप्ताह वाले कार्यालयों के मामले में तीन या इससे अधिक वर्ष में हर वर्ष 206 दिन कार्यरत रहे हों।

दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के मामले में तदर्थ बोनस के आगणन हेतु अधिकत्तम मासिक परिलब्धियां 1200 प्रतिमाह मानी जाएगी।

बता दें कि प्रदेश में 8,80,187 अराजपत्रित राज्य कर्मचारी, छह लाख राज्य वित्त पोषित शिक्षण संस्थाओं के शिक्षक व तथा 2000 दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी इस दायरे में आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *