Dainik Athah

Kejriwal का Delhi वालो के लिए बड़ा एलान, पढ़े पूरी खबर….

अथाह संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Kejriwal) ने सोमवार को औद्योगिक क्षेत्र के लिए किया बड़ा ऐलान। उन्होंने एलान करते हुए हाईटेक और सर्विस इंडस्ट्री खोलने की अनुमति देने की बात कही है। ऐलान के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा की ये औद्योगिक क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक फैसला है।

औद्योगिक क्षेत्र की सूरत बदल देगा

मुख्यमंत्री केजरीवाल (Kejriwal) ने ऐलान के दौरान कहा कि दिल्ली की अर्थव्यस्था ‘मैन्युफैक्चरिंग’ पर नहीं बल्कि ‘सर्विस’ पर आश्रित है। इसलिए केंद्र सरकार ने दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्र की सूरत बदलने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय पर मुहर लगा दी है।

दिल्ली में अब नए औद्योगिक क्षेत्र बनेंगे वहां सिर्फ हाईटेक और सर्विस इंडस्ट्री ही खुल सकेंगी। उन जगहों पर मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को कोई जगह नहीं मिलेगी।  

सस्ते रेट पर उपलब्ध होगा नए ग्रीन औद्योगिक इलाका

केजरीवाल (Kejriwal) ने कहा कि अब दिल्ली में जो भी नए औद्योगिक इलाके बनेगे, वह पहले से ज्यादा अपग्रेड होंगे और साथ ही जो लोग औद्योगिक इलाके में काम कर रहे है वह लोग भी जमीन ले सकेंगे और अपनी यूनिट ट्रांसफर कर पाएंगे।

दिल्ली में सस्ते रेट पर इंडस्ट्रियल एरिया में जगह मिलेगी और ये ग्रीन इंडस्ट्रियल एस्टेट होगा जहां सर्विसेज इंडस्ट्री कामकर सकेगी। इससे दिल्ली वासियों को फायदा होगा। पहले लोगो को सर्विस इंडस्ट्री में काम करने के लिए को गुड़गांव और फरीदाबाद जाना पड़ता था पर अब जरूरत नहीं होगी। अब वह यहाँ दिल्ली में ही अपना आफिस खोल सकेंगे।

किस इंडस्ट्री को मिलेगी अनुमति

सीएम केजारवाल (Kejriwal) ने कहा कि पहले राजधानी में अधिकतर मैन्युफैक्चरिंग की अनुमति दी जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आने वाले समय में हम नई हाईटेक और सर्विस इंडस्ट्री लगनी शुरू करेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA), वकील (Advocate), मीडिया, कंप्यूटर हार्डवेयर, टेलीकॉम फैसिलिटी, आईटी सर्विस इंडस्ट्री, आफिस आदि प्रकार की इंडस्ट्रीज खोलने की अनुमति दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *