Dainik Athah

Ghaziabad DM: Corona प्रोटोकॉल के नियमों का सख्ती से हो पालन

Corona 19: आगामी त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के निर्देशकार्यक्रम में दो सौ से ज्यादा लोगों के भाग लेने पर पाबंदी।

अथाह संवाददाता, गाजियाबाद। जनपद में आगामी त्यौहारों नवरात्रि, महाअष्टमी, महानवमी, विजय दशमी, दशहरा वरावफात, बाल्मीकि जयंती, धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैया  दौयज छठ पूजा आदि त्योहारों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।

जिलाधिकारी ने प्रशासन एवं पुलिस तथा अन्य संबंधित अधिकारियों से आगामी त्योहारों के आयोजन के दौरान जिले की शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए । उन्होंने अधिकारियों से  Corona प्रोटोकॉल  नियमों का  सख्ती से पालन कराने को कहा,  जिससे  भीड़ में संक्रमण को बढ़ने  से रोका जा सके ।

उन्होंने कहा कि  धार्मिक कार्यक्रमों में आयोजकों के द्वारा विद्युत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। संबंधित अधिकारियों के द्वारा इसकी गहनता के साथ चैकिंग सुनिश्चित की जाएगी।  धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन 50% लोगों के भाग लेने के साथ ही अनुमति दी जाएगी।

शहरी क्षेत्र में यह अनुमति अपर जिला अधिकारी नगर तथा मोदीनगर एवं लोनी क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की अनुमति उप जिलाधिकारी के माध्यम से दी जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में स्पष्ट निर्देेेश दिया है कि वह आवेदन के समय सारे तथ्यों की जांच कर ले उसके उपरांत ही संबंधित कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति दें उन्होंने कहा आयोजकों द्वारा प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जनपद में कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में कोई भी नई परंपरा नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में 200 व्यक्तियों से ऊपर का जमावड़ा नहीं लगने दिया जाएगा। कार्यक्रमों के आयोजनों में सड़कों पर पंडाल लगाने की अनुमति किसी भी स्तर से प्रदान नहीं की जाएगी।

जिला अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर आयोजित होने वाले के प्रमुख स्थलों का चिन्हिकरण कर लिया जाए और कार्य योजना उसे  अंतिम रूप प्रदान करते हुए कार्यक्रम संपन्न कराएं।

जिला अधिकारी ने कहा कि मूर्ति विसर्जन के संबंध में हिंडन नदी की साफ सफाई का दायित्व नगर निगम के द्वारा निर्वहन किया जाएगा वहीं दूसरी ओर जलकुंभी की सफाई का कार्य अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग करेंगे। दोनों विभागीय अधिकारियों के द्वारा कार्यक्रम आयोजन से पूर्व अपनी सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं।

उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारी क्षेत्राधिकारी पुलिस को निर्देश देते हुए कहा कि मूर्ति विसर्जन क्षेत्रों में प्रॉपर बैरी कटिंग सुनिश्चित कराएं  ताकि  मूर्ति विसर्जन के दौरान कोई  अप्रिय घटना घटित ना हो सके।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था कायम रहे इसके लिए संबंधित अधिकारियों के द्वारा जनपद में शराब के ठेके रात्रि 9:00 बजे तथा सर्राफा की दुकान 8:00 बजे तक बंद कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है और Corona संक्रमित व्यक्ति निरंतर जनपद में मिल रहे हैं। अतः सभी अधिकारियों के द्वारा कोविड-19 महामारी को लेकर संबंधित प्रोटोकॉल का शक्ति के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए ताकि सभी जनपद वासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाया जा सके।

उन्होंने इस अवसर पर खुले में हो रहे कार्यों पर प्रवर्तन की कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में कलानिधि नैथानी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी नगर, पुलिस एवं प्रशासन के अन्य अधिकारी गण तथा विभागीय अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *