Dainik Athah

आरक्षण विरोधी आंदोलन में शहीद छात्रों की याद में मोदीनगर में मनाया गया काला दिवस

  • मारे गये छात्रों को शहीद का दर्जा देने की मांग
  • छात्रों ने मोदीनगर में निकाला जुलूस, शहीद छात्रों को अर्पित की श्रद्धांजलि
  • विधायक डा. मंजू शिवाच- नगर पालिका चेयरमैन विनोद वैशाली ने भी अर्पित की श्रद्धांजलि

अथाह संवाददाता
मोदीनगर।
आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान तीन दशक पहले मोदीनगर में पुलिस की गोली से मारे गए छात्रों की याद में प्रतिवर्ष की भांति गुरुवार को छात्रों ने इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाया तथा नगर में जुलूस निकाला तथा मारे गए छात्रों की प्रतिमाओं पर जाकर उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर मारे गये छात्रों को शहीद का दर्जा देने की मांग की गई।

बता दें कि वर्ष 1990 में आरक्षण विरोधी आंदोलन पूरे देश में फैला था और 26 सितंबर 1990 को जब यहां छात्र सड़कों पर आंदोलन कर रहे थे तभी पुलिस ने फायरिंग कर दी थी। इस फायरिंग में छात्र युवराज सिंह निवासी गांव भदोला तथा संजय कौशिक निवासी गोविंदपुरी मारे गए थे। युवराज सिंह की प्रतिमा मुल्तानी मल मोदी पीजी कॉलेज के प्रांगण में तथा संजय कौशिक की प्रतिमा गोविंदपुरी में लगी हुई है। उसी दिन से छात्र इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। सैकड़ो की संख्या में छात्र पहले युवराज सिंह की प्रतिमा पर एकत्र हुए और वहां पुष्पांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रखा उसके बाद छात्र जुलूस के रूप में दिल्ली मेरठ मार्ग से होते हुए गोविंदपुरी स्थित संजय कौशिक की प्रतिमा पर पहुंचे जहां दिवंगत छात्र को माल्यार्पण करने के बाद दो मिनट का मौन रखा।

भाजपा विधायक डा. मंजू शिवाच और नगर पालिका अध्यक्ष विनोद वैशाली भी वहां पहुंचे तथा अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। छात्रों की ओर से उप जिलाधिकारी के नाम एक ज्ञापन तहसीलदार अरुण कुमार अग्रवाल को दिया गया। ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई कि पुलिस की गोली से मारे गए दोनों छात्रों को शहीद का दर्जा दिया जाए तथा राज चौराहा को शहीद चौक घोषित किया जाए।

छात्रों के जुलूस के चलते शांति अवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से पुलिस बल साथ चल रहा था। इस अवसर पर दीपक शर्मा, अर्जुन ढिंडाला, सनी नेहरा, प्रियांशु सिंघल, संजय चौधरी, मयंक, प्रशांत, आशीष, समाजसेवी मनोज शर्मा सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *