Dainik Athah

अंत्योदय के प्रणेता थे पं. दीनदयाल उपाध्याय: सीएम योगी

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाराबंकी के विजय पार्क में पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का किया अनावरण
  • सीएम योगी ने पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी किया उद्घाटन
  • पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार कर रही एनडीए सरकार: सीएम
  • स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है बाराबंकी: मुख्यमंत्री
  • सरकार लोधेश्वर नाथ मंदिर महादेवा का भी बेहतरीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में अग्रसर: सीएम
  • बोले- खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा बाराबंकी

अथाह ब्यूरो
बाराबंकी/लखनऊ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय के प्रणेता थे। उन्होंने हर हाथ को काम, हर खेत को पानी का उद्घोष किया था। स्वतंत्र भारत में देश की दिशा क्या होनी चाहिए, इसके बारे में तत्कालीन सत्ता के सामने असमंजस की स्थिति रही होगी। लेकिन उस समय भारतीय राजनीति के नए सितारे का उदय हो रहा था, जिन्होंने आजादी के तत्काल बाद पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, फिर भारतीय जनसंघ के माध्यम से राजनीति में प्रवेश करते हुए भारत की सामाजिक, आर्थिक नीति और राजनीतिक व्यवस्था के बारे में जो विचार दिए, उसकी प्रासंगिकता आज न केवल भारत, बल्कि वैश्विक समुदाय के सामने भी देखने को मिल रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बाराबंकी के विजय पार्क में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज में पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। सीएम ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से तय होना चाहिए प्रगति का मानक
सीएम योगी ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय की बात करते हुए कहा था कि आर्थिक उन्नति व प्रगति का मानक ऊंचे पायदान पर खड़े व्यक्ति से नहीं, बल्कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से की जानी चाहिए। भाजपा हो या अन्य राजनीतिक दलों के एजेंडे का हिस्सा गांव-गरीब, किसान व महिलाएं बनी हैं और बिना भेदभाव शासन की योजनाओं का लाभ हर तबके तक पहुंच रहा है तो स्वतंत्र भारत में इसके लिए जिस प्रखर प्रवक्ता का नाम आया है, वह पं. दीनदयाल उपाध्याय हैं।

पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार कर रही एनडीए सरकार
सीएम योगी ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने सात दशक पहले जो सपने देखे थे, उसे साकार करने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व की एनडीए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। आज देश के अंदर कोरोना जैसी महामारी से निरंतर 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की सुविधा मिल रही है। 12 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया। आयुष्मान कार्ड के तहत पांच लाख रुपये की बीमा की सुविधा मिल रही है। बिना रुके, झुके, डिगे पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास की यह यात्रा निरंतर बढ़ रही है।

स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है बाराबंकी
सीएम योगी ने कहा कि बाराबंकी स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है। अब बाराबंकी भी लखनऊ के साथ ही विकास का बराबर भागीदार बनने जा रहा है। रीजन का हिस्सा बनते ही इंफ्रास्ट्रक्चर, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा का लाभ बाराबंकी वासियों को प्राप्त होने जा रहा है।

बाराबंकी को विकास से कोई वंचित नहीं कर सकता
सीएम योगी ने कहा कि बाराबंकी सौभाग्यशाली है कि एक तरफ लखनऊ तो दूसरी तरफ अयोध्या धाम है। विकास यहां हो या वहां, इसके लाभ से बाराबंकी को कोई वंचित नहीं कर सकता। लोधेश्वर नाथ मंदिर महादेवा को नई पहचान देने के लिए धर्मार्थ कार्य व संस्कृति-पर्यटन विभाग लगातार कार्य करने जा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम व अयोध्या धाम के तर्ज पर महादेवा का भी बेहतरीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में हम अग्रसर हुए हैं।

केडी सिंह बाबू की स्मृति में भव्य स्मारक बनाने की तैयारी
सीएम योगी ने कहा कि अपने समय में हॉकी इंडिया को दुनिया में नई पहचान दिलाने वाले इसी माटी के लाल केडी सिंह बाबू की स्मृतियों को बनाए रखने के लिए सरकार ने उनकी पुश्तैनी कोठी को लिया है। यहां केडी सिंह बाबू व हॉकी इंडिया का भव्य स्मारक बनाने की तैयारी होगी। हॉकी से जुड़े प्रदर्शन व उनके कार्यक्रमों को बढा़ने का कार्य सरकार करेगी।

रामसनेही घाट के पास बनाने जा रहे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
सीएम योगी ने कहा कि रामसनेही घाट के पास इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने जा रहे हैं। इससे बाराबंकी में ही हजारों नौजवानों को नौकरी की सुविधा देंगे। बाराबंकी औद्योगिक, शैक्षणिक व प्रगतिशील किसानों की दृष्टि से अच्छा कार्य कर रहा है। पद्म पुरस्कार से सम्मानित रामशरण वर्मा ने प्रगतिशील किसान के रूप में अलग पहचान बनाई है।

खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा बाराबंकी
सीएम योगी ने कहा कि सरकार ने यहां की सड़कों के बेहतरीन रखरखाव व सुदृढ़ीकरण कार्ययोजना के साथ कार्य प्रारंभ किया है। एक तरफ बाराबंकी को स्टेट कैपिटल रीजन, अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ मिलेगा तो दूसरी तरफ केडी सिंह बाबू के नाम पर बाराबंकी खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा। लोधेश्वर नाथ मंदिर के कारण बेहतरीन कॉरिडोर धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से बाराबंकी को प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से दस लाख युवाओं को जोड़ने जा रहे
सीएम योगी ने कहा कि हर वंचित परिवार को आवास, शौचालय, राशन कार्ड, पेंशन आदि लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आने वाले समय में दस लाख युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से जोड़ने जा रहे हैं। उद्यम लगाने पर युवाओं को पांच लाख रुपये लोन पर ब्याज की राशि का भुगतान सरकार करेगी। ऐसे 10 लाख युवा लाखों युवाओं के लिए नौकरी-रोजगार सृजन करने में सक्षम होंगे। डबल इंजन सरकार की डबल स्पीड विकास व सुरक्षा के नए मॉडल के रूप में यूपी को बढ़ा रही है। सीएम योगी ने विश्वास जताया कि दीनदयाल उपाध्याय के सपनों का भारत व उत्तर प्रदेश बनाने के साथ उनके बताए रास्ते का अनुसरण करते हुए सरकार बिना भेदभाव शासन की योजनाओं का लाभ हर तबके तक देने में सफल होगी।
इस अवसर पर पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही, खाद्य-रसद व नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष राजरानी रावत, विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा, दिनेश रावत, विधान परिषद सदस्य उमेश द्विवेदी, अंगद सिंह, इंजी. अवनीश कुमार सिंह, पूर्व सांसद प्रियंका रावत, बैजनाथ रावत, उपेंद्र रावत आदि मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *