Dainik Athah

सीएम योगी की पहल लाई रंग, पीएम विश्वकर्मा योजना के सत्यापन में कौशांबी ने मारी बाजी

  • योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के 27 लाख से अधिक लोगों ने किया है आवेदन
  • गाजियाबाद जिला दूसरे स्थान पर रहा
  • सभी आवेदनों का त्रिस्तरीय सत्यापन सुनिश्चित करा रही है योगी सरकार
  • प्रथम चरण के सापेक्ष द्वितीय चरण के सत्यापन में कौशांबी शीर्ष पर

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
योगी सरकार प्रदेश में तमाम योजनाओं के माध्यम से गरीबों और वंचितों के जीवन स्तर को ऊपर लाने के लिए काम कर रही है। इसी क्रम में केंद्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना को भी प्रदेश में पूरी गंभीरता के साथ संचालित किया जा रहा है। सीएम योगी की मॉनीटिरंग का ही नतीजा है कि योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के 27 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इन सभी आवेदन का त्रिस्तरीय सत्यापन कराया जा रहा है। इसके बाद इन सभी का नामांकन सुनिश्चित करते हुए आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण और लोन की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं प्रथम चरण के बाद द्वितीय चरण के सत्यापन में कौशांबी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है।

प्रथम स्तर पर 17,32,536 आवेदनों का सत्यापन कार्य पूरा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के निचले तबके के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने एवं आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रहीं हैं। इन योजनाओं को लाभ देने के लिए समय-समय पर अभियान भी चलाया जाता है। इसी के तहत पीएम विश्वकर्मा योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि पीएम विश्वकर्मा पोर्टल के माध्यम से 27,47,017 लोगों ने आॅनलाइन आवेदन किया है। इन आवेदनों का त्रिस्तरीय सत्यापन कार्य जारी है। सत्यापन के साथ ही इन सभी आवेदनकर्ता के नामांकन की प्रक्रिया युद्धस्तर पर चल रही है। इसके तहत अब तक 17,32,536 आवेदन का प्रथम स्तर पर, 2,09,172 आवेदन का द्वितीय स्तर और 80,844 आवेदन का तृतीय स्तर पर सत्यापन कार्य पूरा कर लिया गया है। बता दें कि योजना के तहत लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड के साथ स्किल अपग्रेडेशन, टूलकिट इंसेंटिव, क्रेडिट सपोर्ट समेत डिजिटल ट्रांजेक्शन पर इंसेंटिव और मार्केटिंग सपोर्ट जैसे लाभ मिलेंगे। साथ ही एक लाख और दो लाख लोन की सुविधा दी जाएगी।

योजना के सत्यापन प्रक्रिया में कौशांबी ने मारी बाजी
पीएम विश्वकर्मा योजना के सत्यापन प्रक्रिया के तहत प्रथम और द्वितीय चरण के सत्यापन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसमें कौशांबी 80 प्रतिशत से अधिक सत्यापन के साथ शीर्ष पर है। वहीं गाजियाबाद दूसरे, बलरामपुर तीसरे, फिरोजाबाद चौथे और फतेहपुर पांचवे स्थान पर है। इसके अलावा ललितपुर, गौतमबुद्धनगर, फरुर्खाबाद, कानपुरनगर और प्रतापगढ़ की बारी आती है। इन जिलों का यह प्रदर्शन पहले चरण के सत्यापन के बाद द्वितीय चरण के सत्यापन प्रतिशत के आधार पर निर्धारित किया गया है। वहीं लोन के लिए 7,606 आवेदन को बैंक को भेजा गया है। इनमें से अब तक 2,457 आवेदन को लोन के लिए स्वीकृत कर दिया गया है जबकि 1,326 लोगों को लोन वितरित किया जा चुका है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *