Dainik Athah

हरनंदीपुरम टाउनशिप की चारदीवारी चिह्नित

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। जीडीए ने मंगलवार को नई टाउनशिप हरनंदीपुरम बसाने के लिए चारदीवारी का निर्धारण कर लिया, जिसमें कोई विवाद नहीं है। अब इस बाउंड्रीवाल के भीतर आने वाली जमीन के गाटा, खतौनी और काश्तकार (किसान) की सूची बनेगी। साथ ही, योजना का क्षेत्रफल तय होगा।
इसके बाद एक हफ्ते में यह रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। मंजूरी के बाद कार्रवाई शुरू होगी। जीडीए हरनंदीपुरम नाम की नई टाउनशिप विकसित करने में जुटा है। आठ गांव नगला फिरोजपुर, शमशेर, चम्पतनगर, शाहपुर निज मोरटा, भोवापुर, भनैड़ा खुर्द, मथुरापुर के चिह्नित क्षेत्र का सेटेलाइट और ड्रोन के जरिये सर्वे हो रहा। जीडीए के उपाध्यक्ष अतुल वत्स का कहना है कि टाउनशिप की बाउंड्रीवाल के भीतर जमीन को लेकर कोई विवाद नहीं है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को दो दिन के भीतर काश्तकारों की सूची, भूमि की खतौनी तैयार कर रिपोर्ट देने को कहा है। इस रिपोर्ट के आधार पर टाउनशिप का सही क्षेत्रफल निकल जाएगा। इसके बाद यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण एवं नए शहर प्रोत्साहन योजना के तहत शासन को भेजी जाएगी। मंजूरी मिलने के बाद भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। किसानों के साथ सहमति बनाकर भी जमीन ली जा सकती है।
30 हेक्टेयर में पार्क बनेगा: जीडीए के उपाध्यक्ष ने बताया कि टाउनशिप के भीतर एक विद्युत निगम का सब स्टेशन है, जिसके तार करीब 30 हेक्टेयर में फैले हैं। ऐसे में जीडीए इस पूरी जमीन पर पार्क विकसित करेगा, ताकि यहां भविष्य में अवैध निर्माण न हो सके। साथ ही, लोगों को हरियाली मिल सके।
सर्वे शीट में कब्रिस्तान और श्मशान भी होगा: जीडीए वीसी ने बताया कि नई टाउनशिप की सर्वे शीट में कब्रिस्तान और श्मशान भी दशार्ये जाएंगे, ताकि अधिग्रहण के बाद जब इसे विकसित किया जाए तो उस दौरान पूरी जानकारी हो सके। साथ ही, उसी आधार पर योजना में भूखंड काटे जा सकें। उन्होंने कहा कि अब तक जलाशय, तालाब और पोखर आदि को ही दशार्या जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *