Dainik Athah

DRDO: भारत ने स्वदेशी ड्रोन ‘अभ्यास’ का किया सफल परीक्षण

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को ओडिशा के एक परीक्षण रेंज से स्वदेशी ABHYAS – हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ड्रोन का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया।

इस पर विभिन्न राडारों और इलेक्ट्रो-आप्टिक प्रणालियों से नजर रखी गई। DRDO सूत्रों के अनुसार परीक्षण के दौरान दो प्रदर्शक यानों की सफलतापूर्वक परीक्षण उड़ान संचालित की गई। बता दें कि अभ्यास हाई-स्पीड ड्रोन है जिसे हथियार प्रणालियों के अभ्यास के दौरान मिसाइलों द्वारा टार्गेट किया जा सकता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि DRDO ने ओडिशा के बालासोर में इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) से अभ्यास- हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट के सफल उड़ान परीक्षण किया, जो मील का पत्थर होगा। सिंह ने कहा कि इसका इस्तेमाल विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है। इस उपलब्धि के लिए DRDO और अन्य हितधारकों को ढेरों बधाई।

इसका इस्तेमाल विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है। एबीएचवाईएएस को DRDO के एयरोनॉटिकल डेवलप्मेंट इस्टैब्लिशमेंट (ADE) द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया है। वायु यान को दो ‘अंडरस्लैंग बूस्टर’ का इस्तेमाल करते हुए उड़ाया गया।

यह एक छोटे गैस टरबाइन इंजन द्वारा संचालित है और इसमें मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (FCC) के साथ नेविगेशन के लिए MEMS आधारित इनरट्रियल नेविगेशन सिस्टम (INS) है। वाहन को पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान के लिए क्रमादेशित किया गया है।

एयर व्हीकल की जांच लैपटॉप आधारित ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन (GCS) का उपयोग करके की जाती है। परीक्षण अभियान के दौरान, 5 किमी उड़ान की ऊंचाई, 0.5 मैक की वाहन गति, 30 मिनट की धीरज और परीक्षण वाहन की 2 जी टर्न क्षमता की उपयोगकर्ता की आवश्यकता को सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *