Dainik Athah

158 करोड़ 58 लाख के रखे गए प्रस्ताव, नगरायुक्त जीडीए वीसी सहित सभी सदस्यों ने किया प्रतिभाग

  • 12 करोड़ से व्यवस्थित होगी औद्योगिक क्षेत्र की सड़के,2 करोड़ से तिगरी गोल चक्कर पर बनेगा एंट्री गेट
  • 5 करोड़ 83 लाख के प्रकाश विभाग के कार्य स्वीकृत, दिवाली से पहले 5000 लाइटों से जगमगाएगा शहर

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नगर निगम मुख्यालय में 15 वित्त की बैठक महापौर सुनीता दयाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में नगर आयुक्त, जीडीए वीसी, एडीएम, सहित सभी सदस्यों ने प्रतिभाग किया, एयर क्वालिटी इंडेक्स के लगभग 19 करोड़ 4 लाख के कार्य स्वीकृत हुए, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के 128 करोड़ 15 लाख के कार्य बैठक में रखे गए, इसी के साथ अवस्थापना निधि के लगभग 11 करोड़ 39 लाख के कार्य को भी स्वीकृति मिली।
नगर आयुक्त ने बताया कि शहर के महत्वपूर्ण कार्यों को बैठक में चर्चा करते हुए स्वीकृति दी गई जिसमें जलकल विभाग को लगभग 49 करोड़ के कार्यों की स्वीकृति दी गई, विजयनगर जोन अंतर्गत 10 एमएलडी गंगा जल के कार्य को स्वीकृति मिली। इसी के साथ 30 एचपी के 6 नलकूपों को स्वीकृति मिली, वार्ड संख्या 49 में पानी के पाइपलाइन के कार्य को भी स्वीकृति मिली इस प्रकार जलकल विभाग के लगभग 49 करोड़ के कार्यों को पास किया गया।

निर्माण विभाग के अंतर्गत आंतरिक वार्डों में विकास कार्यों को स्वीकृति दी गई जिसमें वार्ड संख्या 25, 64, 46, 49, 28,17, 15,73 54,24,12, 88, 50, 69 व अन्य सड़क मरम्मत नाला व पुलिया के कार्यों को स्वीकृति दी गई। लगभग 12 करोड़ की लागत से गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत आने वाली औद्योगिक क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स के अंतर्गत सड़क सुधार के कार्य कराए जाएंगे। विजयनगर जोन अंतर्गत 2 करोड़ 83 लाख की लागत से गेट का प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई। स्वास्थ्य विभाग के भी कार्यों को चर्चा करते हुए स्वीकृति दी गई लगभग 11 करोड़ के कार्यों को पुन: जांच के उपरांत स्वीकृति देने के लिए रखा जाएगा निर्णय लिया गया।
प्रकाश विभाग के कार्यों पर भी चर्चा करते हुए लगभग 5 करोड़ 83 लाख के कार्य को स्वीकृति दी गई जिसमें खाबो तथा लाइटों पर विशेष ध्यान देने के लिए भी निर्देश दिए गए दिवाली से पूर्ण शहर को 5000 लाइटों से सुसज्जित करने के लिए भी निर्णय लेते हुए कार्यों को स्वीकृति दी गई।
बैठक में महापौर तथा नगर आयुक्त द्वारा सभी विभागीय अधिकारियों को शहर हित में कार्यों को पूर्ण करते हुए बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए राजनगर एक्सटेंशन व अन्य क्षेत्रों में कमर्शियल दुकान बनाने के लिए भी निर्णय लिया गया तथा प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई इस प्रकार गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत शहर हित में विकास कार्यों को रफ्तार देने के लिए 15 वित एवं अवस्थापना स्निधि तथा एयर क्वालिटी के कार्यों को स्वीकृति दी गई।

महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि प्रकाश विभाग ,जलकल विभाग,और निर्माण विभाग के सभी विकास कार्यो के प्रस्तावों पर समिति की सहमति बनी और पास किए गए लेकिन स्वास्थ्य विभाग के 2 प्रस्तावों को निरस्त कर पुन: विचार कर अग्रिम बैठक में रखा जाएगा, बाकी प्रस्तावों की अनुमानित धनराशि अधिक होने के कारण सभी प्रस्तावों की अनुमानित गणना पर भी पुन: विचार कर जांच उपरांत भुगतान किया जाएगा। उपरोक्त विकाश कार्य औद्योगिक क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किये जायेंगे जिससे गाजियाबाद में व्यापारिक इकाइयों के कार्यक्षेत्र बढ़ेगा और शहर का उद्योग भी बढ़ेगा। पार्षदो की मांग पर सभी वार्डो में दीवाली से पहले 50-50 लाइट भी लगेंगी,विजय मगर के लिए जल संकट खत्म करने का प्रयास किया गया है सभी पार्षदो की यह मांग भी थी, एवं अन्य कार्य नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए पास किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *