Dainik Athah

2000 अतिरिक्त बसें प्रदेश की बहनों को कराएंगी निशुल्क यात्रा

  • रक्षाबंधन पर्व पर सभी महिलाओं को उपलब्ध होगी नि:शुल्क परिवहन सेवा
  • ट्रैफिक लोड के अनुसार रूट पर अतिरिक्त बसों को किया जाएगा तैनात
  • अतिरिक्त संचालन करने पर चालकों, परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
  • सीएम योगी के निर्णय से प्रदेश की लाखों माता, बहनों और बेटियों को होगा लाभ

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
रक्षाबंधन के पावन अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार ने माताओं, बहनों और बेटियों के लिए परिवहन निगम की बसों में 24 घंटे निशुल्क यात्रा की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 19 अगस्त सोमवार को बहनों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए परिवहन निगम 2000 अतिरिक्त बसों को आॅन रोड करेगा। इससे त्योहार के अवसर पर अतिरिक्त यात्री लोड के बावजूद महिलाओं को यात्रा करने में असुविधा नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि रक्षाबंधन के पर्व पर भारी संख्या में महिलाओं की आवाजाही को देखते हुए विगत कई वर्ष से योगी सरकार ने महिलाओं को सौगात देते हुए उन्हें परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की है। इस बार 19 अगस्त को पर्व के अवसर पर 18 अगस्त को रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक महिलाओं को निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी। इस निर्णय से लाखों माताओं, बहन और बेटियों को लाभ मिलेगा।

ट्रैफिक लोड के अनुसार तैनात होंगी अतिरिक्त बसें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रक्षा बंधन के पावन अवसर पर महिलाओं की नि:शुल्क एवं सुरक्षित और सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए परिवहन निगम की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इसके अंतर्गत प्रदेश भर में कई रूटों पर 2000 अतिरिक्त बसों को यात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत आॅन रोड किया गया है। यात्री लोड को देखते हुए बसों के रूट का संचालन तय किया गया है। यानी जिन स्थानों पर अत्यधित लोड रहेगा, वहां अधिक संख्या में बसों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा,?सभी चालकों एवं परिचालकों (कंडक्टर्स) को वर्दी में रहने तथा अत्यंत विनम्रतापूर्वक व्यवहार के निर्देश दिए गए हैं। महिलाओं को निशुल्क यात्रा की सुविधा देने के साथ ही योगी सरकार ने इस दौरान लगातार सेवा देने वाले चालकों एवं परिचालकों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कदम उठाया है। इसके तहत रक्षा बंधन एवं आगामी पुलिस परीक्षा के दृष्टिगत 15 दिनों के लिए उन्हें 3000 रुपए के स्पेशल इंसेंटिव प्रदान किए जाएंगे, जिससे की सभी ड्यूटी पर उपस्थित रहें और बसों का संचालन सुचारू रूप से किया जा सके। वर्कशॉप और टेक्निकल स्टाफ के लिए भी इस अवधि में 1200 रुपए तक इंसेंटिव दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान ?दुर्घटना रहित संचालन के लिए विशेष रूप से क्रू को ब्रीफिंग की गई है। इस अवधि में समस्त अनुबंधित बसों का भी संचालन कराया जाएगा और कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत लगाई जाएगी। बसों एवं बस अड्डों की साफ-सफाई, चेकिग दल मार्गों की सघन चेकिंग, ब्रेथ एनलाइजर के माध्यम से चालक एवं परिचालक की एल्कोहल जांच के अलावा सभी स्टॉपेज के अलावा मार्ग के मध्य में मिलने वाले यात्रियों को भी बसों में बैठने की सुविधा मिलेगी।

प्रदेश के 15 प्रमुख शहरों में सिटी बसों में भी निशुल्क उपलब्ध होगी यात्रा
परिवहन निगम की बसों के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निदेर्शों के क्रम में रक्षाबंधन के पर्व पर प्रदेश के 15 प्रमुख शहरों में संचालित नगरीय बसों में भी महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी। नगर विकास विभाग द्वारा नगरीय बसों में रक्षाबंधन पर्व के दौरान 18 अगस्त की रात्रि 12 बजे से 19 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। प्रदेश के जिन 15 प्रमुख शहरों में यह सुविधा मिलेगी उनमें लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ, आगरा, मथुरा-वृन्दावन, कानपुर, प्रयागराज, मुरादाबाद, अलीगढ़, शाहजहांपुर, बरेली, गाजियाबाद, अयोध्या एवं झांसी शामिल हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *