Dainik Athah

TATA को मिला नए संसद भवन निर्माण का कार्य

TATA Projects को मिला नए संसद भवन निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट: सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रहा है नया संसद भवन, 861.90 करोड़ में बनकर होगा तैयार, नई बिल्डिंग बनेगी पार्लिमेंट के प्लाट न. 18 पर।

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनने वाली संसद की नई बिल्डिंग का कॉन्ट्रैक्ट TATA Projects ने हासिल कर लिया है। नए संसद भवन निर्माण का ये प्रोजेक्ट कुल 861.90 करोड़ का है, जिसे हासिल करने के लिए कई बड़ी कंपनियों ने बिडिंग में हिस्सा लिया था। संसद भवन का निर्माण एक पूरे मास्टर प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा का हिस्सा है।

बता दें कि इस प्रोजेक्ट में राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का कुल तीन किलोमीटर हिस्सा शामिल है। हालांकि कोरोना काल में इस प्रोजेक्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई थीं, जिनमें कहा गया था कि इस प्रोजेक्ट के तहत ग्रीन बेल्ट से छेड़छाड़ की जाएगी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ये याचिका खारिज कर दी।

संसद का प्रस्तावित नये भवन का कुल एरिया लगभग 65,000 वर्गमीटर है। जिसमें लगभग 16,921 वर्गमीटर का बेसमेंट एरिया शामिल है । यह दो मंजिला होगा । नया संसद भवन 2022 में जब भारत स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाएगा, लगभग तब तक तैयार हो जाएगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार संसद के मानसून सत्र के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो सकता है। संसद की मौजूदा इमारत ब्रिटिश काल की बनी हुई है। नए ईमारत का डिजाइन तिकोने आकार का होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *