Dainik Athah

8 को सुबह 6 बजे से शुरू होगी नये मोदीनगर से आरआरटीएस

  • मोदीनगर तक नमो भारत से यात्रा करने के लिए करना होगा इंतजार
  • रात आठ बजे अंतिम आरआरटीएस ट्रेन होगी रवाना

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नमो भारत ट्रेन सेवा आठ मार्च (शुक्रवार) को सुबह छह बजे से नए सेक्शन (मुरादनगर से मोदीनगर उत्तर) पर शुरू की जाएगी। यह ट्रेन सेवा साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक पूरे सेक्शन के लिए प्रात: छह बजे से रात्रि आठ बजे तक यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन सुबह छह बजे चलेगी और आखिरी ट्रेन टर्मिनल स्टेशनों यानी साहिबाबाद और मोदीनगर उत्तर से रात आठ बजे प्रस्थान करेगी।
एनसीआरटीसी यात्रियों की सुविधा के लिए आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डिजिटल क्यूआर कोड-आधारित टिकट, ‘वन-टैप’ या आॅरिजिन-डेस्टिनेशन चयन द्वारा पेपर क्यूआर कोड-आधारित टिकट जैसे विभिन्न टिकटिंग विकल्प प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही यात्री स्टेशनों पर लगाई गई टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) से यूपीआई, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और बैंक नोट के जरिए भी पेपर क्यू आर कोड जनरेट कर सकते हैं। इसके अलावा यात्री बेहतर यात्रा अनुभव के लिए आरआरटीएस कम्यूटर कार्ड भी खरीद सकते हैं। भारत सरकार के “एक राष्ट्र, एक कार्ड” दृष्टिकोण के अनुरूप, यह कम्यूटर कार्ड एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) है, जो सभी पारगमन प्रणालियों में यात्रा के लिए मान्य है और कहीं भी कार्ड से भुगतान करने में सक्षम है।

प्रत्येक नमो भारत ट्रेन में छह कोच हैं। एक स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें उपलब्ध हैं। प्रत्येक नमो भारत ट्रेन में प्रीमियम कोच के साथ वाला डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित है। इसके साथ ही, ट्रेन के अन्य डिब्बों में भी महिलाओं, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें आरक्षित हैं।

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप, आरआरटीएस स्टेशनों को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, आईएसबीटी और सिटी बस स्टॉप के साथ सहजता से एकीकृत किया जा रहा है, जिससे सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के नेटवर्क का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। क्षेत्रीय गतिशीलता के लिए इस परिवर्तनकारी दृष्टिकोण का उद्देश्य आर्थिक गतिविधियों को विकेंद्रीकृत करना, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार करना और यातायात की भीड़ और वायु प्रदूषण को काफी कम करना है।

आरआरटीएस, एक अत्याधुनिक रेल-आधारित यातायात प्रणाली है, जिसके तहत चलने वाली नमो भारत ट्रेनों की डिजाइन गति 180 किमी प्रति घंटा और परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा है। आरआरटीएस कॉरिडोर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दूरियों को घटाने, समुदायों और गंतव्यों को करीब लाने के उद्देश्य से तैयार किया जा रहा है। 82 किमी लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर, दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा के समय को घटाकर एक घंटे से भी कम कर देगा। गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर जैसे शहरी केंद्रों से गुजरते हुए, यह परियोजना रीजनल परिवहन में क्रांति लाने वाली है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *