Dainik Athah

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह परियोजना ‘गति से प्रगति’ का प्रतीक है: हरदीप सिंह पुरी

  • प्रधानमंत्री ने दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच 17 किमी लंबे नए आरआरटीएस सेक्शन को दिखाई हरी झंडी
  • चार सांसदों के साथ ही मोदीनगर- मुरादनगर विधायक भी रहे उपस्थित

अथाह संवाददाता
मुरादनगर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो भारत ट्रेन का विस्तार करते हुए कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन के बीच आरआरटीएस के 17 किमी के अतिरिक्त सेक्शन का उद्घाटन किया।

मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन पर आयोजित उद्घाटन समारोह में आवासन और शहरी मामलों (एमओएचयूए) और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन, सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) विजय कुमार सिंह (सेवानिवृत्त), सांसद राजेंद्र अग्रवाल, डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, डा.सत्यपाल सिंह, विधायक अजीत पाल त्यागी और डा. मंजू शिवाच, मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह भी उपस्थित थे।
इस सेक्शन के उदघाटन से अब दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर पहले से परिचालित प्रायोरिटी सेक्शन से आगे दुहाई से मोदीनगर उत्तर तक 17 किमी का अतिरिक्त सेक्शन नमो भारत ट्रेनों के परिचालन के लिए तैयार है। इस सेक्शन में मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ तीन स्टेशन हैं। इस नए सेक्शन के उद्घाटन के साथ अब नमो भारत सेवाएं दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 34 किमी लंबे सेक्शन पर निर्बाध रूप से उपलब्ध होंगी जिसमें साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक आठ स्टेशन होंगे।

इस मौके पर शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा मुरादनगर से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक अतिरिक्त आरआरटीएस सेक्शन का शुभारंभ प्रगति की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। उन्होनें कहा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह परियोजना ‘गति से प्रगति’ का प्रतीक है, क्योंकि पूरे आरआरटीएस कॉरिडोर पर काम युद्ध स्तर पर जारी है। नमो भारत, नए भारत की प्रगति और सशक्तिकरण का माध्यम है। यह सेमी-हाई-स्पीड रेल, विकास की मुख्यधारा के साथ एनसीआर के शहरी इलाकों को निर्बाध रूप से जोड़ रही है। नमो भारत शहरों को निर्बाध रूप से जोड़ने, सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने, बाजारों और अवसरों की पहुंच बढ़ाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में एक अभूतपूर्व बदलाव की शुरूआत है। यह एक गेम-चेंजर है, जो स्मार्ट होने के साथ ही क्षेत्रों को और अधिक जोड़ने की दिशा में एक सराहनीय कदम है। आरआरटीएस जैसी परियोजना से परिवहन निर्बाध बनेगा, कामकाजी लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी और लोगो के जीवन की गुणवत्ता में भी बढ़ोतरी होगी।

वहीं, एनसीआरटीसी के एमडी विनय कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत भारत अत्याधुनिक शहरी पारगमन प्रणालियों को तैयार करने में उल्लेखनीय प्रगति का अनुभव कर रहा है, जिन्हें मेक-इन इंडिया के तहत देश के भीतर विकसित और निर्मित किया जा रहा है। इस अनूठी परियोजना के कार्यान्वयन में सराहनीय सहयोग देने के लिए उन्होंने मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भारत सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार और सभी हितधारकों एवं भागीदारों के प्रति आभार व्यक्त किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *