Dainik Athah

सुबह 5 से 8 बजे तक होता है ऑनलाइन निरीक्षण

  • स्वच्छ भारत अभियान: नगर विकास विभाग रखता है हर निकाय पर नजर
  • स्वच्छता संबंधी समस्या होने पर 1533 पर कर सकते हैं शिकायत और दे सकते हैं सुझाव
  • स्वच्छ यौद्धाओं के माध्यम से आम लोगों एवं गणमान्य लोगों से ली जाती है फीड बैक

अशोक ओझा
गाजियाबाद/ लखनऊ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार कितनी सक्रिय है इसके लिए कभी आॅन लाइन मानिटरिंग के जरिये देखिये। योगी आदित्यनाथ एवं नगर विकास मंत्री एके शर्मा के नेतृत्व में नगर विकास विभाग की पहल शानदार है। आॅन लाइन मानिटरिंग के जरिये प्रदेश की सभी निकायों पर लखनऊ में बैठे नगर विकास विभाग एवं नगर निकाय निदेशालय के अधिकारी पूरी नजर रखते हैं। यदि इसमें किसी निकाय के अधिकारी की लापारवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी होती है।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कार्यकाल में ही शपथ लेने के बाद स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था। प्रधानमंत्री के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी स्वच्छता को लेकर जागरूक है। प्रदेश के नगर निकायों में सफाई अभियान पर लखनऊ में बैठे नगर विकास विभाग के अधिकारी ऑनलाइन नजर रखते हैं। सुबह पांच बजे से आठ बजे तक आॅन लाइन मानिटरिंग की व्यवस्था है। इस अभियान में प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों के साथ ही नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी भी नजर रखते हैं।

गहनता से होती है आॅन लाइन मानिटरिंग
आॅन लाइन मानिटरिंग के दौरान शौचालयों के साथ ही पिंक शौचालयों में सफाई की मानिटरिंग की जाती है। जहां भी चाहो उस निकाय का नाम लेकर देखा जाता है कि सफाई व्यवस्था कैसी है। इस दौरान कर्मचारी व अधिकारी घर पर है अथवा फील्ड में इसकी भी जांच हो जाती है। इस दौरान छोटी से छोटी कमियों को देखा जाता है और इंगित किया जाता है कि यहां पर व्यवस्था ठीक नहीं है। इसके साथ ही गलियों और मौहल्लों की सफाई व्यवस्था को भी परखा जाता है।
बाक्स

स्वच्छ यौद्धाओं की नियुक्ति कर लिये जाते हैं सुझाव
स्वच्छता अभियान पर कितनी पैनी नजर विभागीय अधिकारियों की है इसका पता इसी से चलता है कि स्वच्छ यौद्धाओं को नियुक्त कर उनके सुझाव भी लिए जाते हैं। आम नागरिकों में से गण्यमान्य लोगों को स्वच्छ यौद्धा नियुक्त कर उनसे फीड बैक भी लिया जाता है कि कहीं पर सफाई व्यवस्था खराब तो नहीं चल रही। सोमवार को मैं खुद स्वच्छता यौद्धा के रूप में आॅन लाइन मानिटरिंग से जुड़ा और पूरा कार्य देखा।

नगर विकास विभाग के उच्चाधिकारी स्वयं रखते हैं नजर
आॅन लाइन मानटिरिंग से विभाग के उच्चाधिकारी जिनमें आईएएस और पीसीएस अधिकारी स्वयं जुड़ते हैं और पूरी नजर रखते हैं। इनमें जिलाधिकारी और मंडलायुक्त तक शामिल है। सोमवार को नगर निकाय निदेशालय में अपर निदेशक और आईएएस अधिकारी ऋतु सुहास स्वयं जुड़ी हुई थी जो पूरी व्यवस्था पर बारीकी से नजर रख रही थी तथा बीच बीच में निकायों के अधिकारियों को निर्देश भी दे रही थी।

1533 पर आॅन लाइन कर सकते हैं शिकायत और दे सकते हैं सुझाव
नगर विकास विभाग ने इसके साथ ही 1533 नंबर भी जारी किया हुआ है। इस नंबर पर फोन कर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत खासकर सफाई व्यवस्था के संबंध में दर्ज करवा सकता है। इसके साथ ही फोटो और वीडियो भी व्हाटसअप पर अपलोड कर भेज सकता है।

गैर हाजिर और लापरवाह अफसरों- कर्मचारियों पर होती है कार्यवाही
आॅन लाइन मानिटरिंग के दौरान गैर हाजिर और लापरवाह अफसरों पर विभागीय कार्यवाही भी की जाती है। मानिटरिंग के दौरान ही स्पष्ट हो जाता है कि कौन गैर हाजिर है और कौन लापरवाही बरत रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *