Dainik Athah

गोवा मुक्ति दिवस पर राजेंद्र चौधरी ने किया अगोडा सेंट्रल जेल का दौरा

गोवा मुक्ति दिवस पर हर्बल गार्डन में सपा के राष्टÑीय सचिव ने किया घ्वजारोहण


अथाह ब्यूरो
गोवा
। गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर पीसफुल सोसायटी के हर्बल गार्डन में आज समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी, पूर्व कैबिनेट मंत्री, सदस्य विधान परिषद ने राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया।
राष्ट्रगान संपन्न होने के बाद इस अवसर पर चौधरी ने गोवा की आजादी में डा. राममनोहर लोहिया के योगदान, स्वतन्त्रता आन्दोलन के मूल्य, लोकतंत्र और संविधान के मौजूदा विमर्श की चर्चा किया। झंडोत्तोलन और राष्ट्रगान के बाद पीसफुल सोसायटी के संस्थापक कुमार कलानंद मणि और उनकी पत्नी भारती बंडोतकर के सौजन्य से गोवा की स्थानीय मिठाई वितरित की गई। आयोजन में वरिष्ठ पत्रकार अंबरीश कुमार, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष समाजवादी शिक्षक सभा मणेन्द्र मिश्रा मशाल, मुख्यमंत्री के ओएसडी रहे आशीष यादव सोनू, अंजली नाईक, विराज नाईक, दुगार्दास गावड़े, कनिक लाल, दिनेश नाईक, जितेंद्र नाईक, कमला देवी, अनीता देवी, भाव्याश्री, नीरज कुमार सहित अन्य प्रमुख लोग उपस्थित रहे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश के क्रम में गोवा मुक्ति दिवस पर राजेंद्र चौधरी ने अगोडा सेंट्रल जेल का दौरा किये। वहां जेल म्यूजियम में चौधरी ने डा. राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। जेल की जिस बैरक में डा. लोहिया बंदी के रूप में रह रहे थे, उसमें राममनोहर लोहिया की आदमकद प्रतिमा स्थापित है। गोवा की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते हुए लोहिया ने तत्कालीन पुर्तगाली सरकार के खिलाफ सिविल नाफरमानी के तहत सत्याग्रह किया था। डा. राममनोहर लोहिया को दक्षिण गोवा में मरगाओ सेंट्रल स्क्वायर से 18 जून 1946 को गिरफ्तार कर अगोडा जेल में बंद किया गया था। जेल में प्रवेश करते ही अगोडा जेल हेरिटेज ब्लॉक में जेल बंदी रहे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की सूची में डॉ0 राममनोहर लोहिया का नाम भी अंकित है।
पीसफुल सोसायटी, गोवा के संस्थापक कुमार कलानंद मणि ने लोहिया के गोवा से जुड़ाव और गोवा लिबरेशन मूवमेंट के बारे में चर्चा करते हुए अगोडा जेल के विषय में विस्तार से बताया। जेल परिसर में आज गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न प्रांतों से काफी संख्या में लोग आए हुए थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *