Dainik Athah

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ छठ पूजा में शामिल होने पहुंचे लक्ष्मण मेला मैदान

  • छठी मइया क किरपा आप सब पर बनल रहे, सबकर जीवन खुशहाल रहे: सीएम योगी
  • सीएम योगी ने भोजपुरी में व्रती महिलाओं को छठ की बधाई और शुभकामनाएं दी

लखनऊ। लोक आस्था के पर्व छठ पूजा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम को लक्ष्मण मेला मैदान पहुंचे। जहां वह भोजपुरी समाज के साथ छठ पूजा में शामिल हुए। इस दौरान अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभूनाथ राय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 
*परिवार खातिर कठिन व्रत रखे वाली माता और बहीनन के हमरे तरफ से विशेष मंगलकामना: सीएम योगी*  मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ ने भोजपुरी समाज को संबोधित करते हुए कहा कि छठ पूजा में आईके हमरा बड़ा आनंद महसूस हो रहल बा। सीएम योगी ने अपने अंदाज में भोजपुरी समाज को छठ के पर्व की शुभकामनाएं दी। सीएम योगी ने कहा कि लोक आस्था के महापर्व छठ के आप सब के बहुत बहुत बधाई और शुभकामना। छठी मैया की किरपा आप सब पर बनल रहे, सबकर जीवन खुशाल रहे, आप सब के जीवन में उमंग और उत्साह बनल रहे, परिवार खातिर कठिन व्रत रखे वाली माता और बहीनन के हमरे तरफ से विशेष मंगलकामना। 

उन्होंने कहा कि हमारा देश आस्था का देश है। यही आस्था हम सभी को उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम पूरे भारत को एकता के सूत्र में जोड़ती है। इस आस्था ने ही विपरीत परिस्थितियों में पूरे भारत को एकजुट करके रखा है। उन्होंने कहा कि मध्यकाल में विदेशी आक्रांताओं ने धर्म स्थलों को अपवित्र और क्षतिग्रस्त किया था, लेकिन हमारी आस्था ने ही हमारी परंपरा और विरासत को संजाेए रखा है। दुनिया में कई देश ऐसे हैं जिन्होंने अपना भौतिक विकास तो किया, लेकिन परंपरा और विरासत को भूल गए। आज उनके सामने अस्तित्व का संकट खड़ा हुआ है। हमारा देश पर्व और त्योहारों का देश माना जाता है। देशभर में अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार की परंपराएं हैं, जो वहां की लोक आस्था के साथ विशिष्ट आयोजनों से आम जनमानस को अपने साथ जोड़ती है और पूरे देश को एकता के सूत्र में बांधती है। इसी लोक आस्था का परिणाम है कि 500 वर्षों तक राम जन्मभूमि के लिए आंदोलन और संघर्ष हुआ। अंततः विजयश्री प्राप्त हुई और जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमल से अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण का कार्यक्रम संपन्न होने जा रहा है। 

जल को शुद्ध और साफ रखना हमारा दायित्व

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छठ प्रकृति और परमात्मा के प्रति कृतिज्ञता ज्ञापित करने का पर्व है क्योंकि इस पर्व पर सभी व्रती महिलाएं सूर्य को अर्क देने के साथ नदियों में दूध भी अर्पित करती हैं। सीएम योगी ने कहा कि जल यह हमारे जीवन का प्रतीक है। हम इस जल को शुद्ध और साफ रखें, यह हमारा दायित्व बनता है। ऐसे में आयोजन के बाद आयोजकों का दायित्व बनता है कि वह खुद और प्रशासन की मदद से घाटों की नदियों के स्वच्छता कार्यक्रम से जुड़े। हमे यह भूलना नहीं चाहिये कि जल है तो जीवन है। हम सब जल और प्रकृति की शुद्धता- सौंदर्य को बनाए रखने के लिए जितना प्रयास करेंगे, वह हमारे मानव जीवन के लिए उत्तम होगा। इन सभी कार्यक्रमों के साथ हमें निरंतर जुड़ते रहना चाहिए। सीएम योगी ने अंत में कहा कि छठी मैया का आशीर्वाद आप सभी पर बनल रहे।कार्यक्रम में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मेयर सुषमा खर्कवाल, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, विधायक योगेश शुक्ला, भाजपा नेत्री अर्पणा यादव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *