Dainik Athah

शत प्रतिशत मतदान से लोकतंत्र की मजबूती के साथ जवाबदेही भी बढेगी: दुष्यंत गौतम

  • भाजपा की ‘वोटर चेतना महाभियान’ को लेकर प्रदेशस्तरीय कार्यशाला
  • वोटर चेतना महाभियान को बूथ स्तर तक प्रभावी ढंग से चलाकर नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने का कार्य करें: भूपेंद्र सिंह चौधरी
  • वोटर चेतना अभियान के लिए 24 अगस्त को जिला कार्यशाला तथा 25 व 26 अगस्त को सभी 1918 मंडलो में कार्यशाला होगी: प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

    अथाह ब्यूरो
    लखनऊ।
    भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश में नव मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने और मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में पार्टी कार्यकतार्ओं की सक्रिय भीगीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘वोटर चेतना महाभियान’ प्रारम्भ किया गया है। वोटर चेतना अभियान से जुडे़ पार्टी पदाधिकारियों और भाजपा कार्यकतार्ओं की कार्यशाला मंगलवार को पार्टी कार्यालय पर सम्पन्न हुई। कार्यशाला में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम और प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कार्यशाला में उपस्थित प्रतिनिधियों को संबोधित किया। कार्यशाला में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय प्रभारी, क्षेत्रीय मतदाता प्रमुख, जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी व जिला मतदाता प्रमुख सम्मिलित हुए।
    पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पुनरीक्षण कार्य प्रारम्भ किया गया है। जिसमें जिम्मेदार राजनैतिक दल की भूमिका निभाते हुए भाजपा घर-घर जाकर युवाओं को नव मतदाता बनाने के लिए सम्पर्क करेगी। भाजपा का विचार है कि शत प्रतिशत मतदान से लोकतंत्र की मजबूती के साथ जवाबदेही भी बढेगी। इसलिए भाजपा के पदाधिकारी, नेता तथा एक-एक कार्यकर्ता चुनाव आयोग के दिशा निर्देश में नए मतदाता बनाने, मतदाता सूचियों के संशोधन में सहयोग के साथ शत प्रतिशत मतदान के लिए जनजागरण का कार्य भी करते है और भाजपा की बूथ समिति, सेक्टर समिति तथा पन्ना प्रमुख मतदाता को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने का कार्य भी करते है। वोटर चेतना महाभियान इस दिशा में आगे बढेगा और फार्म-6 भरवाने के साथ ही आॅनलाइन मतदाता बनने के लिए नव मतदाताओं को प्रेरित करने का काम करेगा।
    पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि वोटर चेतना महाभियान के अन्तर्गत पार्टी कार्यकर्ता संगठन को योजनानुसार नव मतदाताओं के नाम मतदाता सूची के दर्ज करवाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान पूरे विश्व में एक सशक्त राष्ट्र के रूप में बनी है। आज बड़ी संख्या में समाज के हर वर्ग के लोग भाजपा से जुड़ रहे है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वोटर चेतना महाभियान को बूथ स्तर तक प्रभावी ढंग से चलाकर नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने का कार्य करें। साथ ही मतदाताओं से सम्पर्क कर मतदाता पुनरीक्षण अभियान में सक्रिय भागीदारी करते हुए मतदाता सूची के सत्यापन नए मतदाताओं के पंजीकरण और मतदाता सूची में सुधार के लिए योजनापूर्वक कार्य करना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलो में वोटर चेतना अभियान के लिए 24 अगस्त को जिला कार्यशाला तथा 25 व 26 अगस्त को सभी 1918 मंडलो में मंडल कार्यशाला तथा मतदाता सूची विशेष सम्पर्क अभियान सुनिश्चित किया जाएगा, जिसमें सभी जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रत्येक बूथ पर 27 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुनने के पश्चात वोटर चेतना महाभियान के तहत मतदाता सूची सत्यापन, वाचन तथा अवलोकन का कार्य करना है। इसके साथ ही मतदाताओं के कटे हुए नाम, नए संभावित मतदाताओं तथा परिवर्तित पते वाले नामों की सूची बनाने का कार्य भी करना है। इसके पश्चात् घर-घर सम्पर्क का महाभियान 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक चलेगा। जिसमें पार्टी के प्रदेश से लेकर बूथ तक के सभी पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता सम्मिलित रहेंगे।
    संचालन करते हुए प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता ने जिला तथा मंडल कार्यशालाओं के करणीय कार्य तथा अभियान की जानकारी साझा करते हुए कहा कि बीएलए-2 की सूची सभी जिलों में शीघ्र तैयार करना है और अभियान का पूरा रोडमैप तैयार काम करना हैं, जिससे कोई घर, कोई व्यक्ति, कोई वर्ग सम्पर्क से न छूट जाए।
    कार्यशाला में अभियान टोली के सदस्य प्रदेश उपाध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह तथा सांसद सुब्रत पाठक ने पुष्पगुच्छ भेंट कर राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *