Dainik Athah

Toyota Urban Cruiser की गणेश चतुर्थी पर शुरू हुई बुकिंग

नई दिल्लीः Toyota Urban Cruiser की गणेश चतुर्थी पर बुकिंग शुरू हो गई है। यह मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच किए गए एक एग्रीमेंट का नतीजा है, जिसमें तय किया गया है कि दोनों कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म के साथ ही वाहनों के डिजाइन को भी एक दूसरे से साझा करेंगे।

Toyota Urban Cruiser की गणेश चतुर्थी पर शुरू हुई बुकिंग

हालांकि लांच से पहले ही इस SUV से जुड़ी कुछ डिटेल्स इंटरनेट पर लीक हुई हैं, जिससे यह साफ हो रहा है कि काफी हद तक यह एसयूवी मारुति ब्रेजा जैसी ही होगी।

इतने में हो रही है बुकिंग
कंपनी फिलहाल इस गाड़ी की बुकिंग महज 11 हजार रुपये में कर रही है। बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही चैनल्स खुले हैं। हालांकि अभी ये नहीं पता है कि कंपनी इस गाड़ी को कब तक लॉन्च करेगी।

इस एग्रीमेंट के तहत इससे पहले Toyota Glanza को लांच किया गया था, जो कि मारूति बलेनो पर बेस्ड थी। हालांकि नई Urban Cruiser को टोयोटा ने खास अपना डिजाइन दिया है, कंपनी ने इसमें एग्रेसिव और नए डिजाइन का फ्रंट ग्रिल दिया है। इसमें नए हेड लाइट्स को भी शामिल किया गया है।

Toyota Urban Cruiser की गणेश चतुर्थी पर शुरू हुई बुकिंग

इस एसयूवी को मिनी फॉर्च्यूनर भी कहा जा रहा है क्योंकि इसका फ्रंट ग्रिल Toyota Fortuner से मेल खाता है। रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी को टोयोटा ने और भी बेहतर लुक दिया है और कंपनी इसे एक रफ SUV की तरह बाजार में पेश करेगी।

ये हैं इस एसयूवी की स्पेसिफिकेशन
अर्बन क्रूजर में K Series 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। इसके हेडलैंप, टेल लैंस और अलॉय व्हील्स ब्रेजा वाले ही होंगे, लेकिन फ्रंट और रिअर बंपर्स में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा।

एक्सटीरियर की बात करें तो Toyota Urban Cruiser में ट्विन पॉड हेडलैंप, 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील, ट्विन स्लेट ग्रिल, फॉक्स स्किड प्लेट क्रोम फ्रेम जैसे एक्सटीरियर फीचर्स देखने को मिलेंगे।

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस नई कार में Brezza से ज्यादा फीचर्स देगी। टोयोटा अर्बन क्रूजर को पहले अगस्त में लॉन्च किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई। अर्बन क्रूजर का मुकाबला मारुति की ब्रेजा, टाटा मोटर्स की नेक्सन, महिंद्रा की एक्सयूवी 300, Hyundai की वेन्यू जैसी SUVs से होगा। 

कितनी होगी कीमत?
इसकी कीमतों का खुलासा तो अभी नहीं किया गया है, लेकिन बाजार में खबरें हैं कि इसकी एक्स शोरूम कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होकर 12 लाख रुपये तक जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *