Dainik Athah

जिले को आवंटित निवेश लक्ष्य के सापेक्ष 86629 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव हुए प्राप्त

  • निवेशक एवं उद्यमी जिले में अधिकाधिक निवेश करें: डीएम
  • अधिकारी विभाग से सम्बन्धित निवेशकों से वार्ता कर समय रहते उपायुक्त उद्योग को उपलब्ध कराएं रिपोर्ट: राकेश कुमार सिंह
  • जिले में इन्वेस्टर सम्मिट आयोजन के संबंध में अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक जीडीए सभागार में संपन्न

  • अथाह संवाददाता
    गाजियाबाद।
    जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में इन्वेस्टर सम्मिट में गाजियाबाद जिला प्रदेश में इतिहास लिखने की तरफ आगे बढ़ रहा है। अभी तक जिले को 86629 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव प्राप्त 2571 उद्यमियों एवं निवेशकों से प्राप्त हो चुके हैं। 25 जनवरी तक प्रस्ताव एक लाख करोड़ तक पहुंच सकते हैं। मंगलवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण सभागार में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा फरवरी, 2023 में निर्धारित ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के क्रम में 25 जनवरी को होटल रेडिसन ब्लू कौशांबी में आयोजित होने वाले गाजियाबाद इन्वेस्टर सम्मिट की तैयारियों के लिए संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों तथा संबंधित संस्था के प्रतिनिधियों के साथ अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में चर्चा कर इन्वेस्टर सम्मिट आयोजन को एक यादगार के रूप में मनाये जाने के निर्देश समस्त संबंधित अधिकारियों को दिए।
    जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में बड़ी तादाद में निवेश लाने के लिये 10 से 12 फरवरी के मध्य तीन दिवसीय इंवेस्टर्स सम्मिट का आयोजन किया जाना है। मुख्यमंत्री द्वारा देश भर में भ्रमण कर उद्यमियों एवं निवेशकों को प्रदेश में इकाईयों की स्थापना के लिये आमंत्रित किया जा रहा है। इसके साथ ही निवेश को बढ़ावा देने के लिये विभिन्न राज्यों में रोड शो भी आयोजित किये जा रहे हैं। शासन स्तर से सभी जिलों को लक्ष्य का आवंटन किया जा चुका है। जिला गाजियाबाद में लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 86629 करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव 2571 उद्यमियों एवं निवेशकों द्वारा दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि जिले में 87 हजार करोड़ के निवेश के आंकड़े को छूने के लिये 25 जनवरी को आयोजित जिलास्तरीय इंस्वेस्टर्स समिट एक नया आयाम स्थापित करेगा।
    राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में 25 जनवरी को होटल रेडिसन ब्लू में स्थानीय उद्यमियों एवं निवेशकों को आकर्षित करने के लिये जिलास्तरीय इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया है। उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान के मुताबिक अब तक 86629 करोड़ के निवेश प्रस्ताव आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य बड़े शहरों की भांति गाजियाबाद जिस प्रकार से एनसीआर में है साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है, यहां हर क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं।
    जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में मजबूत हो रही कानून व्यवस्था और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, सरल औद्योगिक नीति निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिये आकृष्ट कर रही है। उन्होंने निवेशकों एवं उद्यमियों से आग्रह किया है कि हाउसिंग सेक्टर, एमएसएमई, एग्रीकल्चर, खाद्य प्रसंस्करण, फिशरीज एवं पशुपालन, शिक्षा एवं हास्पिलिटी समेत अनेकों क्षेत्रों में अपने निवेश के प्रस्ताव उपलब्ध कराएं। उन्होंने निवेशकों से कहा कि उद्यम लगाने के लिये प्रशासन जमीन दिलाने में उनकी मदद करेगा। जमीन के संयुक्त खाते पर बंटवारे, पैमाइश एवं दाखिल-खारिज में भी मदद की जाएगी एवं विभिन्न प्रकार की औपचारिक अनुमतियों के लिये भागदौड़ की जरूरत नहीं पड़ेगी।
    उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिलास्तरीय इंवेस्टर्स सम्मिट के लिये सभी आवश्यक तैयारी विभागीय स्तर पर पूर्ण कर लें। विभाग से सम्बन्धित निवेशकों से वार्ता कर उसकी सूचना समय से उपायुक्त उद्योग को उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी संबंधित विभाग स्टॉल लगाकर अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी उद्यमियों को देंगे। सभी सम्बंधित अधिकारी माइक्रो प्लान बनाकर इसकी रूपरेखा तैयार करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि कार्यक्रम में आने वाले उद्यमियों एवं जनसामान्य को जानकारी के लिए सभी विभाग पम्पलेट, बैनर, पोस्टर, होर्डिंग आदि लगाया जाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि पूरा माहौल बनाकर जिले में इन्वेस्टर्स सम्मिट का आयोजन किया जाएगा।
    बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक द्वारा उपायुक्त उद्योग को 40 से 50 बैनर मुख्य चौराहों पर लगवाए जाने के संबंध में अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार यादव से समन्वय स्थापित कर लगवाए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने निर्देश दिया कि कार्यक्रम के प्रेजेंटेशन के दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा अवगत कराया जाए कि जिले में कहां-कहां निवेश की संभावनाएं हैं। उन्होंने कार्यक्रम हेतु जनपद गाजियाबाद की तैयार की गई वीडियो क्लिप जिलाधिकारी को दिखाई गई, जिसमें गाजियाबाद के अंतर्गत निर्मित एवं निमार्णाधीन विभिन्न परियोजनाओं का सजीव चित्रण प्रदर्शित कराया गया जिसकी जिलाधिकारी ने सराहना की।
    मुख्य विकास अधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिया गया कि मुख्य वक्ताओं के प्रस्तुतीकरण में फ्लिपकार्ड को भी सम्मिलित किया जाए। उन्होंने आवास विकास, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं यूपीसीडा को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र अंतर्गत भूमि की उपलब्धता के संबंध में खसरा नंबर सहित एक से डेढ़ दिन में डाटा तैयार करें। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी, सचिव गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, अपर नगर आयुक्त, उपायुक्त उद्योग की उपस्थिति में गाजियाबाद इन्वेस्टर्स सम्मिट के लोगो को लॉन्च किया। अंत में मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम के संबंध में पूर्ण तैयारी करते हुए अवगत कराए जाने के निर्देश दिये गये।
    बैठक में सचिव गाजियाबाद विकास प्राधिकरण बृजेश कुमार, अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार यादव, उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान, उप श्रम आयुक्त रवि श्रीवास्तव, क्षेत्रीय प्रबंधक यूपीसीडा सीके मौर्य, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम, जिला कृषि अधिकारी डा. राकेश कुमार सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक हिमांशु तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी निधि, सहायक अभियंता आवास विकास परिषद गाजियाबाद, अभियंता भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, बीईओ बेसिक शिक्षा विभाग, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी संजय श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता नगर निगम, लेखा अधिकारी जिला पंचायत, होटल रेडिसन ब्लू के प्रतिनिधि रोहित तोमर तथा इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नीरज सिंघल, चेयरमैन गाजियाबाद चैप्टर राकेश अनेजा तथा एलेट्स संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *