Dainik Athah

स्वास्थ्य विभाग में दवाओं के नाम पर लूट मची है: अखिलेश यादव

भाजपा सरकार में हर दिन नये घोटाले उजागर हो रहे


अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार में हर दिन नए- नए घोटाले उजागर हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग में दवाओं के नाम पर लूट मची हुई है। मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है। लेकिन न तो मुख्यमंत्री और न ही स्वास्थ्य मंत्री को इसकी फिक्र है। वे केवल वाहवाही लूटने और अखबारों में नाम छपवाने में व्यस्त हैं।
उन्होंने कहा दवाओं की खरीद में पिछले घोटालों की हुई जांच का नतीजा क्या हुआ? इधर फिर नए नए घोटाले उजागर हो रहे हैं। इस घोटाले में ऊपर से नीचे तक की संलिप्तता हैं जिसके कारण दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। ताजा मामला विटामिन ए से जुड़ा हुआ है। विटामिन ए की सीसी की खरीद को लेकर स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर घोटाला सामने आया है। उन्होंने कहा सरकारी अस्पतालों में विटामिन ए की घटिया दवा सप्लाई की गई। सप्लाई की गई विटामिन ए की दवा की गुणवत्ता बेहद घटिया पाई गई है। आम जनता और बच्चों के लिए जो विटामिन ए की सिरप अस्पतालों में सप्लाई की गई है वह सीसी में ही जम जा रही है। इसके पहले भी 16 करोड़ की घटिया दवाओं की खरीद का मामला सामने आया था। सरकार ने उसकी लीपापोती कर दी और जांच का कोई नतीजा सामने नहीं आया।
अखिलेश यादव ने कहा इसी तरह से डा. राम मनोहर लोहिया संस्थान में दवाओं में बड़े पैमाने पर हेरा-फेरी का भी मामला सामने आया। भाजपा सरकार में ही 2021-22 में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम योजना के तहत जो सामानों की खरीद हुई उसमें भी बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ। इसमें भी अनुमानित 50 करोड़ का घोटाला हुआ। हालात यह है कि स्वास्थ्य विभाग में विभागीय मंत्री के आदेशों पर भी कार्यवाही नहीं हो रही है। विभाग के राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने एक फर्म की जांच के लिए लिखा था। बताते हैं उस फर्म के लोग टेण्डर में अपनी शर्ते डलवाते हैं। मंत्री के पत्र पर सब आंखे मूंदे बैठे हैं।
सपा प्रमुख ने कहा भाजपा सरकार आम जनता को गुणवत्तायुक्त और रियायती दरों पर दवाइयां देने में विफल है। स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से चरमरा गई हैं। अस्पतालों में ना दवाएं हैं और न डॉक्टर। मरीजों को अस्पतालों तक ले जाने के लिए समाजवादी पार्टी की सरकार ने डायल 108 और 102 एम्बुलेंस सेवा की शुरूआत की थी, जिसे भाजपा सरकार ने पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। भाजपा सरकार के कार्यकाल में इन सेवाओं में भी तमाम घोटाले सामने आ रहे हैं। इस सरकार में सिर्फ लूट मची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *