Dainik Athah

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग सदस्य पहुंची गाजियाबाद, पीएम के 15 सूत्रीय कार्यक्रम पर समीक्षा

तीन तलाक और अल्पंख्यक ऋण फाइलों की मांगी रिपोर्ट

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य कुमारी सैयद शहजादी बुधवार को गाजियाबाद में पहुंची। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की। आयोग सदस्य ने अल्पसंख्यकों को बांटे गए ऋण और तीन तलाक के मामलों को लेकर डीएम-एसएसपी से रिपोर्ट मांगी है।


आयोग सदस्य कुमारी सैयद शहजादी ने कहा, देश के प्रत्येक राज्यों में रहने वाले अल्पसंख्यकों को उनसे जुड़ी योजनाओं को लाभ मिल रहा है या नहीं, इसी को लेकर वे उत्तर प्रदेश के जनपद गाजियाबाद में भ्रमण पर आई हैं। यहां आकर उन्होंने पीएम के 15 सूत्रीय कार्यक्रम पर फोकस किया और अफसरों से बिंदुवार आख्या ली। आयोग सदस्य ने कहा, कुरआन में यदि किसी लफ्ज का बार-बार जिक्र किया गया है तो वह है इल्म यानी तालीम का। इसलिए अल्पसंख्यक बच्चों की तालीम पर भारत सरकार बेहद ध्यान दे रही है। बच्चों के एक हाथ में कुरआन व एक हाथ में कंप्यूटर होना चाहिए। भारत सरकार ने अल्पंसख्यकों की शिक्षा का बजट भी बड़ा किया है।


उन्होंने जानकारी ली कि जनपद में अब तक कितने लोगों को जीवन स्तर सुधारने के लिए ऋण उपलब्ध कराया गया और कितने छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई। शैक्षिक, आर्थिक सशक्तिकरण के लिए क्या कदम उठाए गए? उन्होंने निर्देश दिए कि वे केंद्र सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास हेतु सीखो और कमाओ योजना, शिल्प प्रशिक्षण, कौशल उन्नयन उस्ताद, शिक्षा एवं आजीविका पहल नई मंजिल, कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डीएम राकेश कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास, एएसपी सुभाष चंद्र गंगवार, एसीएम चंद्रेश कुमार सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *