Dainik Athah

डीएम ने एसएसपी को लिखा पत्र पहले से शस्त्र लाइसेंस धारकों के दूसरे आवेदन को जांच के बाद न भेजें

बड़ी संख्या में दूसरे शस्त्र लाइसेंस के लिए आ रहे आवेदन, डीएम ने जताई नाराजगी

डीएम राकेश कुमार सिंह ने सभी एसडीएम को भी दिये निर्देश

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। मौजूदा परिवेश में शस्त्र लाइसेंस रखना आम आदमी के लिए स्टेटस सिंबल सा बन गया है। इसके साथ ही एक शस्त्र लाइसेंस होने के बावजूद दूसरा लाइसेंस लेने की प्रवृत्ति आम हो गई है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने इस मामले में कठोर रवैया अपनाया है। उन्होंने एसएसपी को पत्र भेजकर स्पष्ट रूप से कहा है कि एक शस्त्र लाइसेंस होते हुए दूसरे के आवेदन को जांच करने के बाद न भेजा जाये।


जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने एसएसपी गाजियाबाद को पत्र भेजकर कहा है कि जांच अधिकारी उनके दूसरे शस्त्र लाइसेंस के लिए आख्या संस्तुति किसी भी हालत में ना भेजें। पत्र के माध्यम से उन्होंने अवगत कराया कि सामान्यता आवेदक की आत्म रक्षा एवं सुरक्षा के लिए एक शस्त्र लाइसेंस ही पर्याप्त है, किंतु देखा गया है कि नवीन सत्र लाइसेंस आवेदन पत्रों पर जांच अधिकारी बिना किसी ठोस जांच के लिए शस्त्र लाइसेंस के लिए संस्तुति भेज रहे हैं। उन्होंने एसएसपी से पत्र लिखकर साफ तौर पर कहा है कि जांच अधिकारी नवीन सत्र लाइसेंस आवेदन पत्रों पर जांच करते समय इस बिंदु पर विशेष ध्यान दें कि आवेदक के पास पहले से कोई शस्त्र लाइसेंस ना हो और यदि जांच में आवेदक के पास पूर्व से कोई शस्त्र लाइसेंस होना पाया जाए तो उसे पुन: शस्त्र लाइसेंस दिए जाने हेतु जांच आख्या संस्तुति किसी भी सूरत में प्रेषित ना करें।

जिलाधिकारी ने पत्र में यह भी कहा है कि दूसरे लाइसेंस के आवेदन को जांच करने के बाद संस्तुति करने से उन लोगों के आवेदन पर असर पड़ता है जिन्हें वास्तव में शस्त्र लाइसेंस की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने पत्र की प्रति सभी एसडीएम को भेजते हुए कहा कि आवेदक के पास पहले से शस्त्र लाइसेंस है तो उसके दूसरे आवेदन पर लाइसेंस की संस्तुति न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *