Dainik Athah

रंग लाया सीएम योगी का शहरों का कचरा प्रबंधन : काशी को मिला बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रैक्टिसेस अवॉर्ड

26 अगस्त को मुंबई में मिलेगा वाराणसी स्मार्ट सिटी को अवॉर्ड

इसके पहले भी कुशल प्रबंधन के लिये स्मार्ट सिटी जीत चुका है कई अवॉर्ड

6 हजार लोगों की टीम करती है डोर टू डोर कलेक्शन

कमांड सेंटर से की जाती है पूरे प्रॉसेस की निगरानी

अथाह संवाददाता
वाराणसी।
वाराणसी स्मार्ट सिटी के कचरा प्रबंधन ने बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रक्टिसेस का अवार्ड काशी के खाते में ला दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में काम करते हुए देश भर के 100 स्मार्ट सिटी में से वाराणसी को चुन कर इस अवॉर्ड से नवाजा जा रहा है।

7वें अर्बननेशन 2022 अवॉर्ड में मिलेगा सम्मान

स्मार्ट सिटी काउंसिल आॅफ इंडिया की ओर से आयोजित सातवें स्मार्ट अर्बननेशन 2022 का अवॉर्ड 26 अगस्त को मुंबई में दिया जाएगा। इसके पहले भी वाराणसी स्मार्ट सिटी अपने कुशल प्रबंधन के लिए कई अवॉर्ड जीत चुका है।

हजारों लोगों की टीम और कमांड सेंटर से मॉनीटरिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शहरों को खूबसूरत, साफ-सफाई सुविधायुक्त और जनता के लिए सुगम बनाने का प्रबंधन रंग ला रहा है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ.डी वासुदेवन ने बताया कि अवार्ड और पुरस्कारों के पीछे अच्छी रणनीति और कुशल प्रबंधन है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 6000 से अधिक लोगों की टीम सुबह से ही कचरे को डोर टू डोर कलेक्शन करके प्रॉसेसिंग प्लांट तक ले जाती है। इस पूरे प्रबंधन की निगरानी कमांड सेंटर से किया जाता है। जहां 130 बायोमेट्रिक डिवाइस से कर्मचारियों की हाजिरी ली जाती है व 20 कचरा घरों की 433 कैमरे से 174 लोकेशन पर भी नजर रखी जाती है। उन्होंने बताया कि 202 जीपीएस युक्त कूड़ा गाड़ियों को ट्रैक किया जाता है। 902 वॉल्यूम सेंसर और अन्य स्रोतों से शहर से उठने वाले कचरा की मात्रा का पता चलता है। जो करीब 700 टन रोजाना है।

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद मिला है ये अवॉर्ड

नगर आयुक्त व सीईओ, वाराणसी स्मार्ट सिटी प्रणय सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि ये जीत काशी वासियों की है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क अधिकारी शाकंभरी नंदन सोंथालिया ने बताया कि वाराणसी स्मार्ट सिटी को कचरा प्रबंधन के लिए बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रक्टिसेस के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। ये सम्मान देश भर के 100 स्मार्ट सिटी में से वाराणसी को कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद में मिला है।

कोराना काल में मिल चुका है कोविड इनोवेशन अवॉर्ड

स्मार्ट सिटी काउंसिल इंडिया की और से आयोजित सातवें स्मार्ट अर्बननेशन 2022 का अवॉर्ड 26 अगस्त को मुंबई में दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले भी वाराणसी स्मार्ट सिटी को कई अवॉर्ड और पुरस्कार मिल चुके हैं, जिसमे प्रमुख है कोरोना काल में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए कोविड इनोवेशन अवॉर्ड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *