Dainik Athah

शिक्षकों को निपुण बनाएगा निपुण भारत मिशन

मिशन के तहत शिक्षकों का शुरू हुआ ऑनलाइन प्रशिक्षण

बच्चों में पढ़ने-लिखने और संख्या ज्ञान की दक्षताओँ को बढ़ाने के लिए शिक्षकों को दिया जा रहा उत्कृष्ट प्रशिक्षण

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों में भाषा एवम गणितीय दक्षता को बढ़ाने और लीडरशिप विकास के लिए सोमवार से दीक्षा एप के माध्यम से टीचर्स का ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू हो गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 1 से 3 तक के शिक्षकों को अनिवार्य रूप से जुड़ना होगा। इसके लिए प्रदेश स्तर से शिक्षकों को प्रत्येक सप्ताह दो अकादमिक और एक लीडरशिप कोर्स प्रेषित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण 13 अगस्त तक चलेगा । यह जानकारी महानिदेशक , स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने दी।

बच्चों और शिक्षकों के बीच आत्मीय संबंध का होगा विकास

यह देखने में आता है कि प्राथमिक विद्यालयों की छोटी कक्षाओं में बच्चे विद्यालय आते तो हैं, लेकिन उनमें पढ़ने, समझने और अभिव्यक्ति की क्षमता ग्रेड के अनुसार नहीं होती है। ऐसे में योगी सरकार द्वारा निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों में बुनियादी भाषा एवं गणित दक्षताओं में कौशल विकास के साथ बच्चों और शिक्षकों के बीच बेहतर एवम आत्मीय संबंध विकसित करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2022- 23 में शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से शुरू कर दिया गया है।

इसके लिए सभी बीएसए और डाइट प्राचार्य को प्रशिक्षण कोर्स- 1, 2 एवं लीडरशिप स्किल्ड का लिंक जारी कर दिया गया है। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि प्रदेश स्तर पर सप्ताह में दो अकादमिक कोर्स और लीडरशिप कोर्स के लिंक व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षकों एवम विभागीय अधिकारियों को प्रेषित किए जायेंगे । प्रत्येक प्रशिक्षण की अधिकतम अवधि आधे घंटे की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *