Dainik Athah

निशुल्क निमोनिया का टीकाकरण 13 अगस्त से

अथाह संवाददाता,हापुड़। जनपद में मासूमों को निमोनिया से बचाने के लिए नई वैक्सीन पीसीवी आ गई है। इसकी तीन डोज बच्चों को दी जानी हैं। 10 अगस्त को मुख्यमंत्री इस वैक्सीन के टीकाकरण का शुभारंभ करेंगे, जिसके बाद 13 अगस्त से एक साल तक के बच्चों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

हापुड़ जनपद में मासूमों को निमोनिया से बचाने के लिए नई वैक्सीन पीसीवी आ गई

जिले के करीब 34 हजार बच्चों को इसका लाभ मिल सकेगा। टीकाकरण करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। टीकाकरण की जानकारी देने के लिए शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

जानकारी देते हुए जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. सजीव कुमार ने बताया कि छोटे बच्चों में निमोनिया रोग बेहद खतरनाक होता है, यदि लापरवाही बरती जाए तो बच्चे की जान भी चली जाती है। उन्होंने बताया कि शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों की सबसे अधिक मौत निमोनिया के कारण ही होती है। निमोनिया से होने वाली मौत की रोकथाम के लिए ही अब शासन ने निशुल्क पीसीवी टीकाकरण लगाने का निर्णय लिया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा पेंटा वैक्सीन के टीके बच्चों को लगाए जाते थे। इसमें निमोनिया समेत पांच रोगों से बचाव की खूबी थी, लेकिन अब खासकर निमोनिया बीमारी से निजात दिलाने को न्यूमोकोकल वैक्सीन भी लगाई जाएगी। यह टीकाकरण लगने से बच्चों को 11 बीमारियों से बचाव हो सकेगा।

यदि यह टीका निजी अस्पताल में लगवाया जाता है तो इसका खर्चा 12 हजार रुपये तक आता है, लेकिन यह स्वास्थ्य विभाग की ओर से निशुल्क लगाए जाएंगे। पहला टीका बच्चे को डेढ़ माह, दूसरा साढ़े तीन माह और तीसरा टीका नौ माह की उम्र में लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 160-200 सत्र लगाए जाएंगे। सत्र लगाए जाने के लिए एएनएम और आशाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके साथ ही 13 अगस्त से बाल पोषण माह भी शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *