Dainik Athah

सीडीओ अस्मिता लाल की अध्यक्षता में बैठक संपन्न, स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का आयोजन 21 से 27 मार्च तक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
“स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा“ कार्यक्रम आयोजन के सम्बन्ध में आज जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति के सदस्यों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने “स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा“ के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 21 मार्च से 27 मार्च, 2022 तक “स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा “ कार्यक्रम का आयोजन पूरे भारत वर्ष में किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य 0-6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाना, स्वस्थ बच्चे पर कुपोषित बच्चे की तुलना में ज्यादा ध्यान देना, समुदाय का बच्चे के स्वास्थ्य एवं पोषण को भावनात्मक स्तर जोड़ना तथा़ समुदाय को स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में जागरूक करना, समुदाय में अभिभावकों के मध्य अपने बच्चे को स्वस्थ एवं सुपोषित रखने हेतु प्रतिस्पर्धात्मक माहौल तैयार करना तथा 0-6 वर्ष तक के बच्चों का लम्बाई/उॅंचाई की माप लेते हुए उनमें व्याप्त कुपोषण यथा-नाटापन, दुबलापन एवं कम वजन के बच्चे की पहचान करते हुए डेटाबेस तैयार करना तथा समयान्तर्गत उपचार हेतु सम्बंधित विभागों को संदर्भित करते हुए जिला प्रशासन द्वारा हस्तक्षेप करना है।

कार्यक्रम के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 0-6 वर्ष तक के बच्चे तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों से बाहर के बच्चों का वजन एवं लम्बाई का माप लिया जाना है। उक्त कार्य के लिए पोषण ट्रैकर ऐप विकसीत किया गया है जिनमें कार्यक्रम में आई0सी0डी0एस0 विभाग के साथ स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग के साथ जनपद के गैर सरकारी संगठन, सिविल डिफेन्स, रोटरी क्लब आदि सहयोग में कार्य करेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पोषण ट्रैकर ऐप में सभी संस्थाओं को रजिस्टर किये जाने के निर्देश दिये गये तथा स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान सभी अभिभावकों को “स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा“ की जानकारी देते हुए अपने बच्चें का वजन कराये। 

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी स्कूलों के बच्चों का वजन कराया जाना सुनिश्चित कराये जाने हेतु शिक्षा विभाग के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया तथा स्वास्थ्य विभाग को निर्देश किया गया। बैठक में अवगत कराया गया कि सेल्फ मोड ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से 02-06 वर्ष तक के बच्चों के लिए, जिनकी माप घर पर की जा सकती है, बच्चे के अभिभावक उनका लम्बाई, उॅंचाई एवं वजन लेते हुए एप्लीकेशन पर फीड करेगें। यदि बच्चा स्वस्थ हुआ तो प्रमाण पत्र स्वतः जनरेट हो जायेगा। जिसकों अभिभावक डाउनलोड कर सकते है। बैठक में पोषण ट्रैकर ऐप में रजिस्ट्रेशन तथा संचालन के सम्बन्ध में सभी विभाग के अधिकारियों तथा गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधियों को विस्तार से अवगत कराया गया। बैठक में उप मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ-साथ पोषण अभियान के सहयोगी विभागों के अधिकारी तथा गैर सरकारी संगठन सिविल डिफेन्स, रोटरी क्लब आदि के अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *