Dainik Athah

शिविर में बच्चों को दी बेसिक लाइफ सपोर्ट की जानकारी

110 बेटियों को बांटे निशुल्क सेनेटरी पैड

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
एमएमएच कॉलेज परिसर में महिला दिवस पर मंगलवार को रोटरी क्लब आफ इंदिरापुरम गैलोर के नेतृत्व में सात दिवसीय विशेष शिविर लगाया गया। जिसमें बच्चों को बेसिक लाइफ सपोर्ट के बारे में बताया गया। मैक्स अस्पताल के सीनियर डॉ हरमीक ने बेसिक लाइफ सपोर्ट की विस्तृत तरीके से जानकारी दी।

उन्होंने बच्चों को ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक व कार्डियक अरेस्ट के बारे में जागरूक किया। डॉक्टर ने कहा कि कार्डियक अरेस्ट में 3 मिनट के अंदर मरीज को यह मिल जाए तो यह जीवनदायी हो सकता है। जब भी दिमाग पर चोट लगे, स्ट्रोक जैसी इमरजेंसी हो तो मरीज के शरीर में खून की सबसे ज्यादा जरूरत दिल और दिमाग को होती है। इसलिए मरीज को लेटते समय सिर की तुलना में पैर थोड़े ऊंचे रखने चाहिए।

डॉक्टर ने बेसिक लाइफ सपोर्ट के कई तौर तरीकों पर प्रकाश डाला। रोटरी क्लब ऑफ इंदिरापुरम गैलोर के प्रेसिडेंट प्रतीक भार्गव ने कहा कि आम आदमी को बेसिक लाइफ सपोर्ट के अहम पहलुओं की जानकारी होनी चाहिए। इससे किसी के जीवन बचाना आसान हो जाता है। आरएचएएम फाउंडेशन के फाउंडर डॉ धीरज भार्गव ने कहा कि रोटरी की ओर से बच्चों हितार्थ सेमिनार व अन्य कार्यक्रम लगातार कराए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम का मकसद बच्चों को बेसिक लाइफ सपोर्ट की जानकारी देना है। इसके तहत स्कूल, कॉलेज, पुलिस स्टेशन और अस्पतालों में पैरामेडिकल स्टाफ व तीमारदारों से भी बच्चों को अवगत कराया गया। इस मौके पर डॉ निति त्यागी, अूपर्वराज, डा अनुपमा, आरती, मनीषा भार्गव आदि मौजूद रहे।

110 बेटियों को बांटे निशुल्क सेनेटरी पैड

कार्यक्रम के दौरान रोटरी क्लब इंदिरापुरम गैलोर, रोटरी क्लब आफ गाजियाबाद सेफरोन व और आरएचएएम फाउंडेशन की ओर से निशुल्क सेनेटरी पैड बांटे गए। सेफरोन की अध्यक्ष कुणिका भार्गव ने छात्राओं को सेनेटरी पैड के लिए जागरूक किया और इस्तेमाल के तौर तरीके बताएं। वहीं, डॉ भार्गव ने बताया कि रोटरी व आरएचएएम फाउंडेशन की ओर से महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी पैड बांटने का अभियान जारी है। आगामी भविष्य में भी इसी तरह से महिलाओं को सेनेटरी पैड के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी आगंतुकों का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *